रतनपुर(नईदुनिया न्यूज)। धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू होते ही किसानों की परेशानी शुरू हो गई है। रतनपुर खरीदी केंद्र मेला ग्राउंड में खरीदी की जा रही है। सेवा सहकारी समिति पंजीयन क्रमांक 256 की शुभारंभ कांग्रेस नेता विभोर सिंह ने किया। यहां 850 पंजीकृत किसानों से धान की खरीदी की जाएगी। इसमें बड़ी बाजार के किसान गिरधर अग्रवाल 20 क्विंटल और भेड़ीमुड़ा के किसान लक्ष्मी कश्यप से 37.5 क्विंटल की धान की तौल की गई। इस दौरान किसानों ने आरोप लगाया है की पिछले वर्ष जितना धान उन्होंने अपने खाते से बेचा था उसमें से इस बार कटौती कर दिया गया है और किसानों का रकबा ज्यादा होने पर भी कम फसल की खरीदी का टोकन दिया जा रहा है जिससे नाराजगी देखने को मिल रही है। भेडीमुड़ा के किसान रामअवतार कश्यप ने बताया कि पिछले वर्ष 28 क्विंटल 90 किलो धान बेचा इस बार टोकन कटवाने पर 9 क्विंटल 20 किलो ही मात्र खरीदी होने की बात कही गई। उनके भाई के खाते से 16 क्विंटल 42 किलो धान बेचा गया था इस बार नाम ही काट दिया गया है इससे धान बेचने की समस्या खड़ी हो गई है। वहीं दूसरे किसान भेड़ीमुड़ा के मुस्ताक खान ने बताया कि चार एकड़ 76 डिसमिल जमीन उसके नाम पर है और वह पिछले बार 70 क्विंटल धान बेचा थे लेकिन इस बार 44 क्विंटल धान का टोकन काटा जा रहा है। इस प्रकार से गिरदावरी रिपोर्ट में दो एकड़ जमीन को काट दिया गया है।

मल्हार में 1250 क्विंटल धान की हुई खरीदी

मल्हार(नईदुनिया न्यूज)। सेवा सहकारी समिति मल्हार के धान खरीदी केंद्र में समर्थन मूल्य में खरीदी की शुरुवात हुई। नगर पंचायत मल्हार के नेता प्रतिपक्ष सुरेंद्र सिंह ने धान खरीदी की शुरुआत किसानों की उपस्थिति में पूजापाठ कर की। पहले दिन 34 किसानों से 1250 क्विंटल धान की खरीदी हुई। इसकी कीमत 23 लाख 34 हजार है। समिति अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह ने बताया केंद्र में पांच हजार नए बारदाने के अलावा पुराने तथा पीडीएस से मिला बारदाना तीन - चार दिनों के लिए उपलब्ध है। खरीदी केंद्र प्रभारी रामगोपाल राय ने बताया मल्हार सहित सात गांवों के 1430 किसानों से धान की खरीदी होगीं।

किसानों की समस्या को सरकार ने रखा ध्यान

चिल्हाटी(नईदुनिया न्यूज)। लोहर्सी सोन, में धान खरीदी का शुभारंभ पर बड़ी संख्या में किसान धान बेचेने पहुंचे। धान खरीदी का शुभारंभ अपेक्स के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर ने बाट तराजू की पूजा कर किया। उन्होंने कहा लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखकर नवीन केंद्र बनाए गए हैं। इस दौरान सोसायटी के प्रबंधक रिंकू तिवारी, मंडी प्रभारी कन्हैया कुमार तिवारी अध्यक्ष देवप्रसाद साहू, उपाध्यक्ष भागवत, रोहित कुमार साहू, सुनील तिवारी, दीपक तिवारी, प्रभाबाई साहू, सुखबाई साहू एवं समिति के सदस्य एवं किसान उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस