नारायणपुर। प्रदेश के वाणिज्यकर (आबकारी) वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने अपने प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय में आयोजित अबूझमाड़ हस्तशिल्प महोत्सव में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य उत्तरोत्तर उन्नााति कर रहा है। निर्माण एवं विकास कार्यों के साथ-साथ हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिला है। विभिन्ना क्षेत्रों में राज्य पूरे देश में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने देश एवं विदेश की आदिवासी संस्कृति को सहेजने, संवारने के लिए मंच प्रदान किया है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हस्तश्ल्पि विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, वेदवती पात्र, रजनू नेताम के अलावा कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण चंद्राकर के अलावा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे। मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि राज्य सरकार ने स्थानीय निकायों विशेषकर पंचायत को सशक्त बनाया है। इसके अंतर्गत जहां एक ओर पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी की है। वहीं पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन भी राज्य की राजधानी में आयोजित किया गया।

वनोपज के मूल्यों में भी वृद्धि

राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत प्रदेश के किसानों का समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एवं बोनस प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा वनोपज के मूल्यों में भी राज्य सरकार द्वारा वृद्धि की गयी है। किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी के ग्राम सुराज की संकल्पना को साकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रदेश एवं जिले में शांति एवं सुरक्षा का वातावरण तैयार किया है। इससे नागरिकों में सुरक्षा की भावना आई है।

शिल्पियों की कला को प्रदर्शित करने का अवसर

उद्योग मंत्री लखमा ने कहा कि हस्तशिल्प महोत्सव के आयोजन से राज्य की शिल्पियों की कला को प्रदर्शित करने का अवसर मिला है। इससे यहां की कला और संस्कृति राज्य के बाहर अन्य प्रदेशों तक पहुंचेगी। उन्होंने अन्य प्रदेशों से आये शिल्पियों को भी महोत्सव में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया।

विभिन्न राज्यों की हस्त शिल्प कला की प्रदर्शनी

हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक चंदन कश्यप ने कहा कि देश के विभिन्ना प्रांतों के हस्त शिल्प कला से संबंधित लोगों की प्रदर्शनी महोत्सव में लगायी गयी है। इस दौरान महोत्सव में आयोजित कार्यक्रमों के विजयी प्रतिभागी एवं महिलाओं को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नारायण प्रसाद साहू ने किया। वहीं आभार प्रदर्शन खुशी ने किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local