नारायणपुर। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में विभिन्ना्‌ योजना को लेकर समीक्षा की। इस दौरान छत्तीसगढ़ शासन की विभिन्नाा योजनाओं केसीसी निर्माण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, पीएम किसान समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आत्मा योजना, भूमि समतलीकरण, डबरी निर्माण बोरवेल मुख्यमंत्री पौधारोपण योजना सामुदायिक, फेसिंग, प्रधानमंत्री सुक्ष्‌म सिंचाई, सुरक्षित खेती पैक हाऊस, सब्जी विस्तार जन धन योजना मुर्गी शेड तथा अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले के नवसर्वेक्षित गांवों के ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोड़े और उन्हें लाभांवित करें। उन्होंने कहा कि इन ग्रामीणों को शासन की विभिन्ना योजनाओं का लाभ दिलाने 21 एवं 22 जनवरी को ग्राम पंचायत भरंडा में प्राथमिक शाला भवन, टेमरूगांव में प्राथमिक शाला भवन, हुच्चाकोट में प्राथमिक शाला भवन, सुपगांव में प्राथमिक शाला भवन, गोर्रा में प्राथमिक शाला भवन, कुमगांव में आंगनबाड़ी केंद्र, हितुलवाड़ में प्राथमिक शाला भवन, कातुलबेड़ा में प्राथमिक शाला भवन और रेंगाबेड़ा में प्राथमिक शाला भवन में सुबह 11 बजे से शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में एसडीएम जितेंद्र कुर्रे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर घनश्याम जांगड़े, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ओरछा रामांचल यादव, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख आकाश भारद्वाज, डीएमओ निषाद, नोडल अधिकारी सहकारी बैंक प्रतीक अवस्थी के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

योजनाओं से संबंधित दस्तावेज शिविर से पूर्व करें तैयारी

बैठक में कलेक्टर रघुवंशी ने अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे शिविर में योजनाओं से संबंधित दस्तावेज शिविर से पूर्व तैयारी करें। इसके साथ ही प्रक्रियाधीन प्रकरणों को शीघ्र पूर्ण कर जानकारी भू अभिलेख शाखा को प्रदाय करें। कलेक्टर ने कहा कि शिविरों में आधार कार्ड बनाने तथा अपडेशन का भी कार्य किया जाये। इसके साथ ही उन्होंने हल्का पटवारी सर्वेक्षित ग्राम का अभिलेख योजनाओं हेतु उपलब्ध करने के निर्देश दिये।

उन्होंने संबंधित कार्यालय प्रमुखों को अपने अधीनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों को शिविर में उपस्थिति हेतु सूचित करने कहा। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को शिविरों के आयोजन की सतत मानिटरिंग करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर शिविर आयोजन के पूर्व दिवसों में संबंधित ग्रामों में योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु शिविर आयोजित किए जाने संबंधी प्रचार-प्रसार मुनादी आदि के माध्यम से कराने के निर्देश दिये। शिविर का आयोजन कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए करने कहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local