नारायणपुर। नक्सल हिंसा पीड़ित परिवार और आत्म समर्पित नक्सलियों जो शासकीय योजनाओं से वंचित है। उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू की पहल पर विशेष शिविर का आयोजन सोमवार को आदर्श आवासीय विद्यालय, गरांजी में किया गया। शिविर में लोग अपनी समस्याओं को लेकर बारी-बारी से आवेदन लेकर पहुंचे। कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषण चंद्राकर द्वारा शिविर का निरीक्षक किया गया।

कलेक्टर साहू ने आवेदन और समस्या लेकर आये पीड़ित परिवारों से बातचीत की और अन्य समस्याओं के बारे में भी पूछा। उन्होंने विभागों द्वारा बनाए गए स्टालों में जाकर व्यवस्थाएं देखी। शिविर में राशनकार्ड बनाना और राशनकार्ड स्थानांतरण, आयुष्मान कार्ड, नए आधार पंजीयन, आधार कार्ड में सुधार, परिवहन पास, बैंकों में जनधन खाता, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र व अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शिविर, आत्म समर्पित नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान, पीड़ित परिवार के सदस्य के शिक्षा और आश्रम- छात्रावास में प्रवेश, नक्सल पीड़ित व आत्म समर्पित परिवार के सदस्यों को स्वरोजागर हेतु प्रशिक्षण, महिला और बाल विकास विभाग की योजनाओं का लाभ व समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने से संबंधित शिविर में आवेदन लिए गए और उनका निराकरण किया गया।

बचे आवेदनों काप्राथमिकता से होगा निराकरण

शिविर में पुलिस विभाग के 40, परिवहन के 18, एनयूसीएम योजना ऋण के चार, बिहान योजना के एक, खाद्य विभाग से संबंधित 16, श्रम विभाग के दो, जिला कौशल विकास प्राधिकरण के 9, आयुष्मान कार्ड के 53, महिला और बाल विकास विभाग के पांच, आधार पंजीयन के 54, आवासगृह के लिए 65, छात्रावास प्रवेश के लिए एक, जाति निवास के एक, परिवहन पास के लिए 24, कौशल विकास दो, बिजली कनेक्शन, स्मार्ट कार्ड, राजस्व प्रकरण के एक-एक आवेदन प्राप्त हुए है। शिविर में 281 अवेदन पत्र प्राप्त हुए। इनमें से 89 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष आवेदनों का भी प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local