नारायणपुर। नवरात्रि के पावन अवसर पर नारायणपुर में इन दिनों डांडिया गरबा महोत्सव की धूम मची हुई है। नगर के आर ई एस कालोनी नया पारा स्थित शिव मंदिर के समीप गरबा नृत्य प्रतियोगिता के साथ ही साथ डीएनके कालोनी, जोशी बाड़ा में इन दिनों गरबा रास करने की श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है।

नगर के प्रत्येक वर्ग के भक्त गरबा के थाप में थिरक रहे हैं। इन दिनों साईं मंदिर गुडरीपारा में भी दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रतिदिन वहां जस गीत होता है पहाड़ी वाला माता मंदिर में मनोकामना जोत कलश सैकड़ों की संख्या में जलाए गए है। इसी तरह शीतला माता मंदिर, मावली माता मंदिर, कोटगुडीन माता मंदिर, जगदीश मंदिर, बजरंग कला मंदिर में ज्योति कलश स्थापित की गई है। रोजाना मां दुर्गा की आरती होती है। मां का दर्शन करने और आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन जुट रहे हैं। बुधवार को भी महाअष्टमी के अवसर पर हुए हवन में अनेक भक्तजन आहुति डालने जुटे।

समिति ने किया पुरस्कृत

उसके बाद महिला युवा बच्चे युवतियों एवं पुरुष द्वारा माता के भक्ति संगीत पर गरबा नृत्य करते हैं। रोजाना अलग-अलग पोशाक में नृत्य किया जाता है। उक्त नृत्य करने वाले को समिति द्वारा पुरस्कृत किया जाता है। इन दिनों नगर में उत्साह पूर्ण माहौल बन गया है। कार्यक्रम में सैकड़ों संख्या में लोग आनंद लेते है। समिति के इस पहल पर लोगों ने सराहना की है। इन दिनों साईं मंदिर गुडरी पारा में नक्सली पीड़ित कालोनी में मां दुर्गा की स्थापना की गई है। वहां पूजा-अर्चना प्रतिदिन की जाती है और जस गीत के साथ माता सेवा की जाती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local