रायगढ़(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

छग के पहले सीएम अजीत जोगी की लोकसभा में एंट्री रायगढ़ जिले से हुई थी। साल 1998 में रायगढ़ लोकसभा सीट जीतकर जोगी ने सबको चौंकाया था और 13 महीने चली बाजपेई सरकार में इतने ही समय वे रायगढ़ के सांसद रहे थे।

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का रायगढ़ जिले से गहरा नाता रहा है। गांधी परिवार के पूर्व में बेहद करीबी रहे जोगी को दिल्ली की सल्तनत के लिए रायगढ़ से ही उतारा गया था। उस वक्त सोनिया गांधी के विश्वासपात्र कहे जाने वाले अजीत जोगी ने रायगढ़ लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पार्टी के प्रवक्ता की भी सीट पाई थी। हालाकि उस वक्त केन्द्र में एनडीए सरकार 13 महीने चली और फिर दोबारा से चुनाव हुए थे लेकिन 1998 के चुनाव में उन्होंने भाजपा के दिग्गज कहे जाने वाले आदिवासी नेता नंद कुमार साय को हराकर सांसद की कुर्सी पाई थी। जिले में जोगी के चहेतों एवं उनके लिए समर्पित रहने वाले नेताओं की कोई कमी नहीं है। जोगी कांग्रेस के बजरंग अग्रवाल ने बताया कि अजीत जोगी सांसद के बाद जब सीएम बने तो भी उन्होंने रायगढ़ से नाता नहीं तोड़ा था। लोगों से मिलने एवं रिश्ते निभाने में जोगी का कोई जवाब नहीं था। जोगी हमेशा चर्चा में रहते थे। जनवरी 1999 में बतौर सांसद जोगी दिल्ली से रायगढ़ प्रवास में आए तो उन्हें पता चला कि विरोधी पार्टी भाजपा के शहर अध्यक्ष सुगनचंद फरमानिया के पिता का निधन हुआ है। खबर सुनते ही जोगी अपने धुर विरोधी रहे सुगनचंद फरमानिया को भी सांत्वना देने उनके घर पहुंच गए। बजरंग अग्रवाल ने बताया कि जोगी को कभी राजनैतिक घमंड नहीं था। वे लोगों से आम छत्तीसगढ़िया बनकर ही मिलते थे। यही कारण है कि आज भी प्रदेश में उनके चाहने वालों की संख्या कम नहीं हुई है।

कामर्स कॉलेज की दी सौगात

रायगढ़ शहर में कामर्स कालेज को नए भवन की सौगात देने वाले अजीत जोगी ही हैं। बतौर सांसद जब उन्हें पता चला कि शहर के हंडी चौक स्थित कामर्स कालेज भवन जीर्णशीर्ण हो गया है तो उन्होंने ही इसके लिए पहल की और मुख्यमंत्री बनने के बाद कोतरा रोड में नए भवन को मंजूरी प्रदान की। यहां तक कि इसके अनावरण के लिए भी बतौर सीएम अजीत जोगी ने वक्त निकाला था और इसे रायगढ़ शहरवासियों का समर्पित किया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना