रायग़ढ़।

धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों की लगभग साल भर मौजूदगी रहती है। यहां हाथियों के कारण लोगों को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। हर रात लोगों के बीच किसी बड़ी घटना का डर भी बना रहता है। जहां बीती रात हाथियों के दल ने छाल रेंज के हाटी बीट में किसानों के फसल को रौंद कर बर्बाद कर दिया। घटना के बाद सुबह नुकसान का आंकलन कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक बीती रात छाल रेंज के ग्राम हाटी के जंगल में लगभग 17 से 18 हाथी का दल विचरण कर रहा था। जहां बताया जा रहा है कि रात होने के बाद हाथी जंगल से निकलकर गांव के करीब तक पहुंच गए। इसके बाद किसानों के फसल को हाथी ने रौंद डाला। ग्रामीणों ने बताया कि लालजीत राठिया, गोवर्धन राठिया, धनीराम सहित पांच किसानों के फसल को हाथियों ने रौंद डाला। रात के दौरान उसे भगाने के लिए होहल्ला करने के बाद भी हाथी वहां से नहीं हटे फिर देर रात जंगल की ओर चले गए। बताया जा रहा है कि सोमवार की शाम को भी गांव के करीब जंगल में हाथियों की मौजूदगी की जानकारी मिल रही है। फिलहाल हाथियों के कारण लोगों के बीच दहशत का माहौल निर्मित है और रात में हाथियों की एक चिंघाड़ के बाद ग्रामीणों को रतजगा करने की मजबूरी बन जाती है।

54 हाथियों का दल कर रहा विचरण

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि धरमजयगढ़ वन मंडल में सोमवार की स्थिति में 54 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसमें छाल, धरमजयगढ़ वन परिक्षेत्र में अधिक हाथी हैं, जो दिन भर जंगल में विचरण करते हैं और रात होने के बाद गांव के करीब तक पहुंच जाते हैं।

बीती रात छाल रेंज के हाटी ग्राम में हाथियों ने फसल नुकसान किया है। जिसका आंकलन कर आगे की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। वर्तमान में धरमजयगढ़ वन मंडल में 54 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। ग्रामीणों को हाथी प्रभावित जंगल में अकेले जाने से मना किया गया है।

बीएस सरोटे, एसडीओ, धरमजयगढ़ वन मंडल।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags