रायगढ़ (नईदुनिया न्यूज)।

अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों पर अन्याय एवं शोषण के मामले में प्रदेश सरकार पर निरंकुशता का आरोप लगाते हुए भाजपा कार्यकर्ता आंदोलन की राह पर हैं। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय के निर्देशानुसार, प्रदेश नेतृत्व की मंशा से प्रदेश के सभी संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का पुतला दहन किया जा रहा है। यहां मिनीमाता चौक में जिला भाजपा अध्यक्ष उमेश अग्रवाल की उपस्थिति में पुतला दहन किया गया और तेरह सूत्रीय मांग को लेकर ज्ञापन दिया गया।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपने ज्ञापन में कहा है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के साथ लगातार हो रहे अन्याय, अत्याचार, दुराचार, संवैधानिक अधिकारों के हनन से यह वर्ग आहत और भयभीत है। भयावश जीवन व्यतीत करने के लिए विवश हैं। यहां तक की धार्मिक स्थलों को भी सुरक्षित रखने में अक्षम हो गए हैं। उन्होंने बताया है कि सतनाम जैतखाम व गुरुद्वारा को जिला कबीरधाम के धरमपुरा ग्राम में तोड़ - फोड़कर समाज के बधो, महिला, जवान, वयोवृद्घो को पुलिस-प्रशासन ने लाठीचार्ज कर बर्बरता पूर्वक मारपीट की। इसी प्रकार बलौदाबाजार - भाटापारा जिले के ग्राम रसौटा व नगरपालिका बिलासपुर में सतनाम जैत खाम उखाड़कर तोड़ा गया। संत गुरुघासी दास के जन्म स्थली गीरौदपुरी धाम में भाजपा शासनकाल से बनने वाले गुरुद्वारा पर्यटन केंद्र के निर्माण पर रोका लगाया गया। संत बाबा गुरु घासीदास के नाम पर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविधालय में शोध पीठ की स्थापना भाजपा शासनकाल में की गई थी। इस पर ताला लगा दिया है । अनुसूचित जाति वर्ग के को छात्रवृत्ति अप्राप्त है। शासकीय भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किया जा रहा है । इसी प्रकार शासकीय सेवारत कर्मचारियों-अधिकारियों को पदोन्नाति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किया जा रहा है, इससे समाज के लगभग 25 हजार कर्मचारी-अधिकारी लाभ से वंचित हो रहे हैं। पाटन के ग्राम बठेना में पति-पत्नी व उनके दो बेटी, एक बेटे की मौत के मामले में शासन - प्रशासन ने कोई कार्यवाई नहीं की। अपराधियों की गिरफ्तारी से बाहर होना सरकार की अक्षमता को साबित करता है । पाटन क्षेत्र के ही ग्राम सावनी में सात साल की बच्ची से दुष्कर्म के बाद इलाज व सहयोग प्रदान नहीं किया जाना सरकार की असंवेदनशीलता को दर्शाता है । बलौदाबाजार - भाटापारा जिला के ग्राम पौंसरी में साल साल की बालिका से सामूहिक दुष्कर्म कर हत्या के मामले में लापरवाही बरती गई। जांजगीर - चांपा के ग्राम पगूरम में कलेक्टर द्वारा ऑफिस में दुष्कर्म किया गया परंतु कार्यवाही नहीं की गई। कांकेर के भानुप्रतापपुर थाना क्षेत्र में सामूहिक दुष्कर्म का मुख्य आरोपी अब तक गिरफ्त से बाहर है। कोंडागांव के केशकाल में खीलेस बंजारे की 20 मार्च को हत्या हो जाती है, पर अपराधी की गिरफ्तारी नहीं होती। बलौदाबाजार - भाटापारा के ग्राम मल्दी के सरपंच निर्मल चौहान हत्या के मामले में शासन - प्रशासन मौन है। दुर्ग जिला के ग्राम कनडरका, मुरमुन्दा में सड़क दुर्घटना में मोनिषा कौशल व दो माह के बधो की मौत के मामले में अब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दिया गया। बीजापुर जिले के जोनागुडा में शहीद दीपक भारद्वाज की पत्नी को डिप्टी कलेक्टर के पद पर नियुक्त की मांग की गई लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया।

पुतला दहन कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य गुरूपाल सिंह भल्ला, ब्रजेश गुप्ता, श्रीकांत सोमावार, बब्बल पांडे, पूनम सोलंकी, जीवर्धन चौहान, प्रदीप श्रृंगी, ज्ञानेश्वर सिंह गौतम, जीवर्धन चौहान, अजा मोर्चा के जिला अध्यक्ष मोहन कुर्रे, प्रमोद गुप्ता, सावन चौहान, खुशीराम चौहान, जीवन रात्रे, डोल नारायण नायक, मुक्ति नाथ, राकेश धृतलहरे, शशिभूषण चौहान, अभिषेक शर्मा, तेजसिंह गहलोत, राकेश जटवर, डोल नारायण गुप्ता, मनोज जायसवाल, शैलेश माली, सुरेंद्र बघेल, रामजाने, गौतम गुप्ता, दिलीप निराला, उजागर चौहान, रवि मीरी, मोहन खूंटे, दिलराज, लक्ष्मी वैष्णव, भगतराम, अभिलाष कछवाहा, दीपेश सोलंकी, शिव कुमारी, लक्ष्मी विश्वास, सूरज सतनामी डिग्री लाल साहू, मुकुंद शर्मा, मनोज नायक, केदार नायक, जितेंद्र निषाद, जाय दत्ता, डिग्री लाल पाईक, नेहा देवांगन, निशा शुक्ला, प्रीतम , हेमकांत साहू , कार्तिक साहू उपस्थिति रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags