रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह धरमजयगढ़ में शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा केन्द्र के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों से बातचीत कर उनके अनुभव जाने तथा उन्हें लगन से पढ़ाई करने प्रोत्साहित किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़े और धरमजयगढ़ सहित जिले का नाम रोशन करें। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डा रवि मित्तल तथा एसडीएम धरमजयगढ़ संबित मिश्रा उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने युवा केन्द्र में छात्रों को दी जा रही सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान वहां अध्ययन कर रहे छात्रों से उनकी तैयारी के बारे में जानकारी ली। साथ ही युवा केन्द्र में मिल रही सुविधाओं के बारे में उनका फीडबैक भी लिया। कलेक्टर ने छात्रों से लाईब्रेरी में उपलब्ध किताबों तथा मैग्जीन की उपलब्धता के बारे में पूछा। मौजूद छात्रों ने युवा केन्द्र की शुरूआत को क्षेत्र से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए एक बेहद जरूरी व महत्वपूर्ण पहल बताया। उन्होंने केन्द्र में उपलब्ध पुस्तकों के साथ कुछ अतिरिक्त किताबों की भी मांग रखी। कलेक्टर ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को छात्रों से पुस्तक के नाम लेकर लिस्ट बनाने के निर्देश दिए। जिससे वे सभी किताबें अविलंब उपलब्ध करायी जा सके। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों की सुविधा के लिए युवा केन्द्र को सुबह से शाम तक खोलने के निर्देश दिए। जिससे छात्र लम्बे समय तक यहां बैठकर पढ़ाई कर सके।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर द्वारा महत्वपूर्ण पहल करते हुए जिले में छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय में मुख्यमंत्री युवा केन्द्र की शुरूआत की गई है। जहां छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबों से सुसज्जित लाईब्र्रेरी, इंटरनेट सुविधायुक्त कम्प्यूटर लैब व फोटोकापी मशीन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इसके लिए विशेष रूप से मुख्यालयों में भवन तैयार किए गए है। जिसे छात्रों के अध्ययन हेतु अनुकूल फर्नीचर सहित अन्य सुविधायें जुटाते हुए तैयार किया गया है। इस पहल से क्षेत्र के विद्यार्थियों को बड़े शहरों की तर्ज पर स्थानीय स्तर पर ही पढ़ाई के लिए एक अच्छा प्रतियोगी माहौल मिल रहा है। छात्रों में इसको लेकर काफी उत्साह भी है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local