जशपुरनगर। Chhattisgarh Paddy Procurement: धान उपार्जन केन्द्रों में बारदाना की उपलब्धता को लेकर किसानों को हो रही परेशानी को लेकर नईदुनिया के 20 और 21 दिसंबर को प्रकाशित खबर को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देश पर नवगठित कोनपारा उपार्जन केन्द्र के फड़ प्रभारी और कंप्यूटर आपरेटर को हटा दिया गया है। इसके साथ ही कलेक्टर ने उपार्जन की प्रक्रिया (Paddy Procurement) के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही और गड़बड़ी पाएं जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

जानकारी के मुताबिक, जिले के कुछ धान केन्द्रों में बारदानों की कमी की आ रही खबरों को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर महादेव कावरे ने सोमवार को अपने कक्ष में धान खरीदी, बारदाने के उपलब्धता, उठाव की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाया था। इस बैठक में खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, विपणन विभाग के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में कलेक्टर ने कड़ा रूख अपनाते हुए धान खरीदी केंद्रों में गड़बड़ी करने वाले कम्प्यूटर आपरेटर और सोसायटी प्रबंधकों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिला खाद्य अधिकारी जीएस कंवर ने बैठक में बताया कि फरसाबहार विकासखंड के कोनपारा के कम्प्यूटर आपरेटर जितेन्द्र साय और फंड प्रभारी तेजस्वनी साय का धान खरीदी केन्द्रों मे शिकायत मिलने पर हटा दिया गया है। कलेक्टर ने अधिकारियो को धान खरीदी केन्द्रों में किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी है। उन्होनें अधिकारियों से पीडीएस दुकानों से बारदाने का गंभीरता से उठाव करें और धान खरीदी केन्द्रों में बारदाने की समस्या किसी भी स्थिति में न होने देने की हिदायत दी है।

जानकारी के लिए बता दें कि जिले के फरसाबहार तहसील के कोनपारा उपार्जन केन्द्र में बारदाना की कमी की वजह से धान बेचने आए किसानों को बिना धान बेचे ही वापस लौटना पड़ा था। वहीं टिकलीपारा निवासी किसान घनश्याम यादव को दो बार बेचे गए धान को बारदान में भरना पड़ा था। इस केन्द्र में तीन हजार से अधिक बारदाना को एक कमरें भर कर रखा गया था।

समिति के पदाधिकारियों का दावा था कि पीडीएस दुकानों से प्राप्त ये सभी बारदानें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं और इनका उपयोग नहीं किया जा सकता। खरीदी प्रक्रिया के चौदह दिन गुजर जाने के बाद भी इन बारदानों की आनलाइन एंट्री नहीं की गई थी। इन शिकायतों पर खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस