जशपुरनगर। Corona Pandemic: कलेक्टर महादेव कावरे ने कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में कोविड-19 जांच के लक्ष्‌य को गंभीरता से लेते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ब्लाकों में कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन सहित ट्रूनाट टेस्ट का दिए गए लक्ष्य के अनुसार पूरा कराने की हिदायत दी। कलेक्टर ने जिले में स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत संचालित किए जा रहे सघन कोरोना सर्वे अभियान में सर्दी-खांसी के लक्षणग्रस्त व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच करने एवं संक्रमितों के घरों के आस-पास एक्टिव सर्विलेंस का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

उन्होने कोविड-19 संक्रमित के संपर्क में आए लोगों का भी जानकारी एकत्र कर उनका कोरोना जांच करने की बात कही। उन्होंने होम आइसोलेसन में रहने वाले व्यक्तियों की वेब पोर्टल पर आनलाइन एंट्री कार्य को गंभीरता से करने एवं एक व्यक्ति की एक से अधिक बार हुई एंट्री को ढूंढकर पोर्टल से विलोपित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से सभी विकासखंडों में कोरोना टेस्ट के लिए उपलब्ध कीट के संबंध में भी जानकारी लेते हुए सभी विकासखंड में कोरोना जांच के लिए पर्याप्त मात्रा में टेस्ट किट सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिये मिले निर्देशों व उससे संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। सीएमएचओ डा पी सुथार ने बताया कि जिले में टीकाकरण के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही है। जिले में प्रथम चरण के टीकाकरण में 12529 फ्रंटलाइन हेल्थवर्कस को टीका लगाया जाएगा। इसकी सूची पोर्टल पर अद्यतन की जा रही है। इसके अंतर्गत शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों के स्वास्थ्यकर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इत्यादि शामिल है। उन्होंने बताया कि जिले में टीकों के भंडारण एवं संधारण के लिए व्यवस्था की जा रही है। टीकों के भंडारण के लिए जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अतिरिक्त नए कोल्ड चेन प्वाईंट बनाए जा रहे है।

जहां पर टीकों का भंडारण किया जाएगा। इन कोल्ड चेन र्पाइंट में डीप फ्रिज, आईएलआर, रेफ्रिजरेटर, कोल्ड बॉक्स व ड्राई स्टोरेज जैसी इत्यादि मशीनें उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्टर ने टीको कंे सुरक्षित संधारण के लिए कोल्ड-चेन के नजदीक ही स्कूल को ड्राई प्लेसस के रूप में प्रयोग करने के निर्देश दिए है। उन्होंने पत्थलगांव, कांसाबेल, कुनकुरी जशपुर सहित मुख्य मार्गो के बस स्टैण्डों पर मोबाईल यूनिट के माध्यम से कैंप लगाकर आने वाले यात्रियों का कोविड-19 जांच प्राथमिकता से करने की हिदायत दी।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि होम आइसोलेटेड संक्रमित मरीजों व उनके परिवारजनों को कंटेनमेंट जोन का कड़ाई से पालन करने की समझाईश दें। इस हेतु पुलिस विभाग व नगर पालिका के द्वारा इस संबंध में निगरानी रखा जाए। उन्होंने बिना मास्क, तीन सवारी घूूमने वालों, शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस