रायगढ़। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत रायगढ़ किरोड़ीमल रेलवे साइडिंग में गुरुवार को एक बड़ा रेल हादसा हो गया। साइडिंग की रेल लाइन में खड़ी मालगाड़ी को डबल इंजन ने टक्कर मार दी। हादसे में मालगाड़ी की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। टक्कर मारने वाले डबल लाइट इंजन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है। इस घटना के बाद रेलवे का राहत एवं बचाव कार्य शुरू हो गया। हालांकि मुंबई-हावड़ा रेल लाइन प्रभावित नहीं हुई।

रायगढ़ से पांच किलोमीटर दूर किरोड़ीमल के पास भूपदेवपुर से कोयला खाली कर रायगढ़ आ रही मालगाड़ी खड़ी थी। इसी दौरान दोपहर करीब पौने दो बजे बिलासपुर झारसुगुड़ा रूट में ट्रेन इंजन एक और इंजन को लेकर रायगढ़ आ रहा था। उसे सिग्नल के मुताबिक दूसरे ट्रैक पर जाना था। लेकिन, इंजन रुकने के बजाए धड़धड़ाते हुए खड़ी मालगाड़ी को टक्कर मार दी। आवाज इतनी तेज थी कि दूर तक सुनाई दी। स्टेशन में हड़कंप मच गया। मौके पर तीन इंजन व मालगाड़ी की चार बोगियां पलट गईं। प्रत्यक्षदशियों के मुताबिक ठोकर मारने वाले इंजन ने मालगाड़ी के पीछे लगे इंजन को ठोका है। खबर है कि घटना के बाद रेलवे ने चालक और परिचालक को तत्काल सस्पेंड कर दिया है।

ब्रेक फेल होने से हादसा

यह दुर्घटना इंजन में ब्रेक फेल होने से होना बताया जा रहा है। जबकि रेल अधिकारियों के मुताबिक उक्त इंजन को दूसरी लाइन से जाना था। ऐसे में उहापोह की स्थिति बन रही है। फिलहाल इसकी जांच के लिए बिलासपुर, रायगढ़ व रायपुर से अलग-अलग विभागों की टीम मौके पर विशेष ट्रेन से पहुंची है जो पूरी घटना की वास्तविकता की जांच कर रही है। साथ ही अवरुद्ध मार्ग को व्यवस्थित करने में जुटी रही। हादसे के बाद हावड़ा मुंबई रूट की दोनों दिशाओं की गाड़ियाें के परिचालन में कोई असर नहीं हुआ। बता दें कि लोको पायलट तकनीकी खामियों को लेकर पूर्व में आंदोलन भी कर चुके हैं।

क्या कहते हैं रेल अधिकारी

रायगढ़ स्टेशन में बाक्सन एंप्टी के चार वैगन बेपटरी हुए हैं। सुधार कार्य जारी हैं। डीआरएम बिलासपुर समेत अन्य अधिकारी मौके पर कार्य में लगे हुए हैं। रेस्टोरेशन होने के बाद घटना के कारणों की जांच की जाएगी।

साकेत रंजन, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

दपूमरे बिलासपुर

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close