रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में अधोसंरचना हो या फिर खेती किसानी, नरवा गरवा बाड़ी सहित अन्य सरकारी योजनाओं मे अधिकारी कर्मचारी के कुटचरित करके शासन को करोड़ो रूपये का चूना लगाया जा चुका है। जिसकी पोल समय समय और विभिन्न माध्यमों से भी खुल चुकी है। ऐसे ही धान खरीदी को लेकर लैलूंगा के राजपुर और झगरपुर सोसायटी में बोगस रकबा के एंट्री की पुष्टि जांच रिपोर्ट में हो चुकी है, समिति के पदाधिकारियों ने अलग-अलग तरीके से बोगस रकबा से लाभ उठाया है। जांच रिपोर्ट पेश होने के बाद भी अब तक समितियों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है। किंतु अब नए कलेक्टर कलेक्टर के आने से नई उम्मीद जग गई है।

गौरतलब हो कि लैलूंगा के राजपुर और झगरपुर सोसायटी में बोगस रकबा एंट्री कर गड;बड;ी करने की शिकायत पूर्व कलेक्टर भीम सिंह से की गई थी। कलेक्टर के निर्देश पर इसमें जांच शुरू हुआ लेकिन जांच को अदिकरियों ने समिति संचालकों से सांठगांठ कर दबा दिया। करीब माह भर बाद जांच रिपोर्ट तैयार हुई जो कि विभिन्न विभागों के माध्यम से होकर उधा अधिकारियों तक पहुंची। दोनो ही सोसायटी की जांच रिपोर्ट में गौर किया जाए तो बोगस रकबा एंट्री करने की पुष्टि हुई है। साथ ही उक्त बोगस रकबा से शासन को चूना लगाते हुए अपना लाभ अर्जित किया गया है। एंट्री किए गए बोगस रकबा किसानों के नाम पर धान दिखाकर पहले तो भुगतान कर दिया गया और बाद में उक्त किसान से राशि समिति के पदाधिकारी ले लिए। अब जिले में नई कलेक्टर की पोस्टिंग हो गई है। ऐसे में उनसे शिकायत कर्ताओं को शासन को चूना लगाने वाले समितियों पर कार्रवाई की उम्मीद जग गई है। वही अब देखना यह होगा कि नए कलेक्टर भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों पर कैसे और किस स्तर में शिकंजा कसती है।

जिले में है कि दागी समिति जांच में हो सकता है पर्दाफाश

लैलूंगा के लारीपानी, जतरी और सारंगढ़ के गाताडीह, छिंद सेवा सहकारी समिति में भी कुछ इसी तरह से गड़बड़ी करने की बातें सामने आ रही है। सेवा सहकारी समितियों में पंजीकृत किसानों के रकबे का सही तरीके से जांच होने पर और भी बड़ी गड़बड़ी सामने आ सकती है।

फर्जी खाद ऋ ण पर भी कोई कार्रवाई नहीं

सारंगढ़ के गाताडीह, छिंद सोसायटी में किसानों के बगैर सहमति के फर्जी तरीके से ऋ ण जारी दिखाकर खाद की हेरा-फेरी करने के शिकायत की पुष्टि भी अपैक्स बैंक के जांच रिपोर्ट में हो चुकी है , लेकिन इस मामले में भी अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close