Paddy Procurment: रायगढ़ किसान कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष राजा शर्मा ने जिला के समस्त धान खरीदी केंद्रों में किसान सहयोग समिति का गठन किया है।सारंगढ़, पुसौर, तमनार, घरघोड़ा, लैलूंगा एवं कापू विकासखंड की सूची जारी की गई। शेष धान खरीदी केंद्रों में किसान सहयोग समिति की सूची जल्द जारी की जाएगी। किसान सहयोग समिति का उद्देश्य धान खरीदी केंद्रों में किसानों को मदद करने हेतु तथा धान खरीदी के समय में किसानों को होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए समिति द्वारा मदद की जावेगी तथा धान खरीदी केंद्रों पर निगरानी रखते हुए पंजीकृत किसानों के धान खरीदी में सहयोग प्रदान करेंगे।

गौरतलब है कि कलेक्टर भीम सिंह ने समिति प्रबंधकों की बैठक धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में पहले ही ले ली है। कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टे्रट के सृजन सभाकक्ष में हुई समिति प्रबंधकों की बैठक में समितियों में धान खरीदी से जुड़ी सारी तैयारी अंतिम रूप से पूर्ण करने, धान की खरीदी की गुणवत्ता में विशेष ध्यान रखने, धान की तौलाई सही तरीके से करने, धान की तौलाई, भराई एवं उठाव के लिए सभी केन्द्रों में हमाल पर्याप्त संख्या में मौजूद रखने, बारदानें की उपलब्धता की नियमित मनिटरिंग ओर स्टाक कम होने पर तत्काल सूचना देने समिति प्रबंधकों से कहा है। धान खरीदी का पूरा कार्य व्यवस्थित तरीके से किए जाना है। धान खरीदी केन्द्र में कम्प्यूटर तथा इंटरनेट की बढिय़ा सुविधा, कांटा-बाट का सत्यापन के साथ ही माईश्चर मीटर की व्यवस्था, खरीदी केन्द्र में बारदाने की व्यवस्था के साथ डनेज, सुरक्षा के लिए फेसिंग तथा लाईट की पर्याप्त व्यवस्था, धान बेचने आने वाले किसानों के लिए पर्याप्त बैठक व्यवस्था, पीने के पानी और शौचालय की भी अच्छी व्यवस्था पर जोर दिया है।

जिला खाद्य अधिकारी जीपी राठिया, उप पंजीयक सहकारिता सुरेन्द्र गोड़, सहायक खाद्य अधिकारी चितरंजन सिंह, मार्कफेड, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व समिति प्रबंधक बैटक में उपस्थित रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local