रायगढ़ खरसिया (नईदुनिया न्यूज )।

उधा शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने सोमवार को खरसिया विकासखण्ड के विभिन्ना ग्रामों में जनसंपर्क किया। उन्होंने एक करोड़ 30 लाख से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।

उधा शिक्षामंत्री पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ की आत्मा गांवों में बसती है क्योंकि प्रदेश की करीब 80 प्रतिशत आबादी गांवों में निवास करती है। इसको ध्यान रखते हुए शासन ने प्राथमिकता से उनके विकास पर केंद्रित योजनाओं को तैयार कर लागू किया। कृषि प्रधान राज्य में राजीव गांधी किसान न्याय योजना से फसल आदान दिया है जिससे खेती किसानी को मजबूती मिली है। ग्रामीण व आदिवासी अंचलों में निवासरत वनोपज संग्राहक परिवारों के आमदनी के प्रमुख स्रोत को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वनोपज को समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे में शामिल कर दामों में वृद्घि की गयी। 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया गया। गोधन न्याय योजना और गौठान से ग्रामीण आजीविका संवर्धन को नई दिशा मिली है। इसके साथ ही अब भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए योजना शुरू की गई है। जिससे भूमिहीन परिवारों को सालाना छह हजार की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी पात्र लोगों को योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराने की अपील की।

उधा शिक्षामंत्री पटेल ने कहा कि गांवों में जरूरत व मांग के अनुसार निर्माण कार्य करवाये जा रहे हैं। उन्होंने घघरा में निर्मित मिडिल स्कूल भवन निर्माण की सराहना करते हुए कहा कि गांव में पंचायत ने इतना बढिय़ा स्कूल भवन बनाया जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। इसके साथ ही उन्होंने यहां अन्य निर्माण कार्यों के लोकार्पण की सभी ग्रामवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे गांव में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति में आसानी होगी। जनसम्पर्क के दौरान ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य पूर्णिमा विजय जायसवाल, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया महेत्तर राम उरांव, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया कन्हैया पटेल, सरपंच घघरा राजू राठिया, उपसरपंच दीपक कृष्ण पाण्डेय, मनोज गबेल, अभय महंती, वि-ी सिंह राठौर, सुनिता भीषम राठौर, भुवेनश्वर पाण्डेय, एसडीएम अभिषेक गुप्ता, सीईओ जनपद हिमांशु साहू सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन

ग्राम घघरा में 20 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन निर्माण, 5.61 लाख रुपये की लागत से ग्राम पंचायत भवन जीर्णोद्घार, 1.75 लाख रुपये की लागत से प्रवेश द्वार निर्माण, 6.45 लाख रुपये की लागत से महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 7.80 लाख रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, 6.45 लाख रुपये की लागत से मिनी आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 1.15 लाख रुपये की लागत से इंटरलॉकिंग रोड निर्माण, 55 हजार रुपये की लागत से पुलिया निर्माण, 47 हजार रुपये की लागत से नाली निर्माण का लोकार्पण किया। साथ ही घघरा में 80 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने जा रहे पानी टंकी निर्माण का उन्होंने भूमिपूजन किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local