खरसिया (नईदुनिया न्यूज)।

क्षेत्र में इन दिनों रेत माफियाओं की मनमानी चरम पर है। रेत माफिया चाईबासा वाली दुर्घटना की पुनरावृति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसके बावजूद माइनिंग विभाग के अधिकारियों के साथ अन्य जवाबदार अधिकारी आंख तथा कान मूंद कर बैठे हैं।

धर्मजयगढ़ ब्लाक के पुसल्दा घाट की ली पर खरसिया ब्लाक के बरभौना क्षेत्र से रेत माफिया उत्खनन कर रहे हैं। भारी वाहनों के माध्यम से दिन-रात नदी का सीना चीरा जा रहा है। प्रतिदिन दर्जनों हाईवा तथा ट्रैक्टर्स रेत का अवैध परिवहन कर शासन को राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे हैं। रेत मापिᆬया की मानमानी से कुरकुट नदी पर बनी पुलिया को नुकसान पहुंच रहा है। यही स्थिति बनी रही तो चाईबासा की तरह यह पुलिया भी ढह जाए तो कोई ताज्जाुब नहीं होगा।

रेत तस्करी के इस कारोबार में संलिप्त लोगों को राजनीतिक संरक्षण भी मिल रहा है यही कारण है कि समय समय पर लोगों को धमकाने चमकाने और राजनीतिक रसूख का धौस दिखाने से भी बाज नहीं आते। रेत मापिᆬयाओं की मनमानी को देखकर समझा जा सकता है कि इन्हें खनिज विभाग का आशीर्वाद प्राप्त हो रह है।

आश्चर्य की बात तो यह कि नजदीकी थाना चौकियों तथा वन विभाग के बैरियर के सामने से अवैध परिवहन में लिप्त वाहन धड़ल्ले से निकलते हैं। उन्हें किसी प्रकार से रोक या टोक नहीं जाता है।

बरभौना घाट पर भंडारण

खनन मापिᆬया नदी से रेत निकालकर पास ही बरभौना घाट में रेत का भंडारण कर रहे हैं। यहां कई कारोबारियों ने अलग-अलग रेत के पहाड़ बना लिए हैं। ये न तो नदी से रेत निकालने की विधिवन अनुमति लिए हैं और भंडारण या परिवहन के लिए राजस्व देते है॥ बताया जा रहा है कि रेत माफिया द्वारा बरभौना घाट में भंडारण रेत को 200-250 रुपये प्रति ट्रैक्टर की दर से बिक्री की जा रही है।

भारी वाहनों के कारण सड़क क्षतिग्रस्त

दिन-रात इन भारी वाहनों में चलते रास्ते क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इससे आने वाली बारिश के दिनों में दुर्घटनाओं का ग्राफ और भी बढ़ जाएगा। मौखिक रूप से कई बार शिकायत करने के बावजूद अधिकारियों द्वारा अब तक कोई ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही है। इससे ग्रामीणों में नाराजगी है। दिन रात अवैध खनन तथा परिवहन की शिकायत किए जाने के बाद भी इल गाड़ियों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों का आक्रोश बड़ता जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags