रायगढ़ (निप्र)। जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड संयंत्र ने एक दिन में सबसे ज्यादा स्टील बनाने का विश्व कीर्तिमान बनाने का दावा किया है। 14 नवंबर को टीम जेएसपीएल ने स्टील मेल्टिंग शॉप के न्यू ऑक्सीजन फर्नेस से 42 हीट का अभूतपूर्व आंकड़ा छूने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन की शगुन स्टील कंपनी के नाम था, जिसने एक दिन में अधिकतम 40 हीट लेने में सफलता हासिल की थी।

दीपावली पर टीम जेएसपीएल ने रायगढ़ व छत्तीसगढ़ ही नहीं, वरन पूरे देश के उद्योग जगत को बड़ी सौगात दी है। 'मेकिंग इन इंडिया' मिशन के साथ जेएसपीएल रायगढ़ ने एक दिन में सबसे ज्यादा इस्पात बनाने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है। यह कीर्तिमान संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप में न्यू ऑक्सीजन फर्नेस के माध्यम से उत्पादन द्वारा रचा गया।

इस्पात जगत की मौजूदा चुनौतियों को देखते हुए जेएसपीएल द्वारा उत्पादन प्रक्रिया पर निरंतर शोध किया जा रहा है। इसके तहत हॉट मैटल के बेहतर उपयोग के लिए कंपनी ने न्यू ऑक्सीजन फर्नेस के माध्यम से उत्पादन प्रक्रिया विकसित की है। इस तकनीक में सिर्फ 90 फीसदी लिक्विड हॉट मैटल एवं रासायनिक ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

विद्युत ऊर्जा की नहीं होती जरूरत

इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस से जीरो इलेक्ट्रिक पॉवर फर्नेस की ओर बदलाव के चरण में जेएसपीएल ने फर्नेस में नए 'हाई एंड ऑक्सीजन लॉस' स्थापित किया है। साथ ही फर्नेस में पिघली धातु की निरंतर आपूर्ति का 'टिल्टिंग मैकेनिज्म' विकसित किया। नियंत्रित एवं प्रभावशाली इस्पात उत्पादन प्रक्रिया के लिए ब्लास्ट फर्नेस के हॉट मैटल से, न्यू ऑक्सीजन फर्नेस को चार्ज किया गया। न्यू ऑक्सीजन फर्नेस के माध्यम से रॉ मटेरियल के विभिन्न चार्ज मिक्स (100 प्रतिशत डीआरआई से लेकर 90 प्रतिशत हॉट मैटल) तक को इस्पात में परिवर्तित किया जा सकता है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket