रायगढ़(नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर यशवंत कुमार की अध्यक्षता में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रभावी रोकथाम के लिए गठित कोर टीम की महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, एडीएम राजेन्द्र कुमार कटारा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी भी बैठक में शामिल हुए। बैठक में जिले में लक डाउन के ताजा हालात तथा इस दौरान लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की गई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लक डाउन एक महत्वपूर्ण व एहतियाती कदम है। जिसे जनहित में लिया गया है। उन्होंने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि शासन-प्रशासन कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितयों से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। जिसके लिए कई कड़े फैसले लिए गए हैं, जिनकी अहमियत जनता को समझना होगा। तभी हम इस महामारी को मात दे सकते हैं। इस घड़ी में प्रशासन को लोगों से सवेदनशीलता से हालातों को समझते हुए सहयोग की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि लोग घरों में बने रहे हैं, बाहर न निकलें जारी दिशा निदेर्शों का अक्षरशः पालन करें। लोगों के दैनिक जरूरत की हर आवश्यक चीज की उपलब्धता बनाये रखने के लिए प्रशासन पूरे समर्पण से कार्य कर रही है।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर यशवंत कुमार ने कोर टीम को कई जरूरी निर्देश भी दिए। जिसके तहत लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों के लिए शहर के विभिन्न स्थानों में शुरू किए गए सब्जी, फल, दूध, अंडों के स्टालों के साथ अतिआवश्यक सेवा अंतर्गत खुली सभी दुकानों जैसे मेडिकल शाप, राशन व किराना दुकान आदि में भीड़ को नियंत्रित करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर अनिवार्यतः माकिर्ग करवाने के लिए नगर निगम आयुक्त को दिए। साथ ही कहा कि उक्त दुकानों के खुलने व बंद होने के समय प्रातः 05 से 09 बजे तक का कड़ाई से पालन करवाया जाए। इस दौरान पुलिस बल तथा विभिन्न अधिकारीगण भी व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए मौजूद रहेंगे । पेट्रोल पंप भी इसी समयावधि में खोले जाएंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि संजय काम्प्लेक्स तथा इतवारी बाजार में सब्जी के लिए दुकाने नही लगेंगी। बल्कि शहर और जगह चयनित कर सब्जी के स्टाल्स की संख्या बढ़ा दिए जाएं। ग्राहकों के लिए गैस की दुकानें भी सुबह 05 से 09 तक ही खुलेंगी, नंबर लगवाकर लोग सिलेण्डर की होम डिलीवरी करवा सकते हैं। बाहर से ट्रांसपोर्ट में आने वाला सब्जी व अन्य सामान रात 11 बजे के बाद ही लाया जा सकेगा। जिसे रात में ही खाली करना होगा।

महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि लाकडाउन के चलते गर्भवती, शिशुवती महिलाओं तथा अन्य हितग्राहियों को वितरित किये जाने वाले पोषण आहार की आपूर्ति बाधित न हो। इस दौरान सुरक्षा गाइडलाइन्स का भी पूरा ध्यान रखा जाना है।

कलेक्टर यशवंत कुमार ने सीएमएचओ से विकासखण्ड स्तर पर तैयार किये गए क्वारेन्टीन फेसिलिटी की जानकारी ली, उन सेंटर्स में आवश्यक सभी व्यवस्थाएं बनाये रखने के निर्देश दिये। उद्योगों के संबंध उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्देशित उद्योगों का ही संचालन होना है तथा संचालित होने वाले उद्योगों के प्रबंधन को जारी गाइडलाइन्स का भी अनिवार्यतः पालन करना होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में राशन दुकानों के द्वारा राशन के सुचारू वितरण हेतु आवश्यक व्यवस्था बनाने हेतु खाद्य अधिकारी को कहा। शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि विद्यार्थियों को सूखे राशन का वितरण भी इस प्रकार किया जाए जिससे गाइडलाइन्स का उल्लंघन न हो। इस दौरान कोर कमेटी में सदस्य के रूप में शामिल विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket