रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायगढ़ वन मंडल के जामगा और ओडिशा वन मंडल के दगौरा के बीच मालगाड़ी से कटकर तेंदुए की मौत हो गई। ओडिशा वन विभाग ने ट्रैक से शव हटाकर मौके पर ही पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार किया। मृत तेंदुआ नर था और उसकी उम्र छह साल थी।

घटना मंगलवार रात आठ से नौ बजे के बीच की है। कोरोना वायरस के चलते कोचिंग ट्रेनों का परिचालन बंद है। केवल मालगाड़ी चल रही है। इसके चलते ट्रैक पर पैट्रोलिंग भी पुख्ता नहीं हो रही है। ट्रैक पर मृत तेंदुए को ओडिशा के बेहरापाली के करीब रपिया रेंज के कर्मचारियों ने देखा। यह वनक्षेत्र रायगढ़ वन मंडल से सटा हुआ है। लिहाजा रायगढ़ वन परिक्षेत्र के जामगा सर्किल के वनकर्मी भी मौके पर पहुंचे। तेंदुआ दो हिस्सों में कटा हुआ था। इससे इस बात की पुष्टि हो गई कि मौत मालगाड़ी से कटने के कारण हुई है।

ओडिशा के चार महिला-पुरुष को किया जख्मी

रायगढ़ वन कर्मचारियों के बताए अनुसार तेंदुए ने घटना के एक दिन पहले चार ग्रामीणों पर हमला किया था। इसमें तीन पुरूष व एक महिला शामिल है। घटना ओड़िशा क्षेत्र का होने की वजह से घायलों के नाम नहीं मिल सका हैं। तेंदुए ने उनके गला, हाथ और कंध पर हमला किया था। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया है। तेंदुए के हमले की खबर से क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

ग्रामीण रहवासी भयभीत

जामगांव का पूरा इलाका घना जंगल में बसा है जो कि रेलवे ट्रेक के दोनों ओर जंगल ही जंगल है। वही पड़ोसी राज्य उड़ीसा के वन परिक्षेत्र से भी जुड़ा हुआ है जहाँ लकड़बग्घा, सियार व भालू जैसे जंगली जानवर अक्सर देखे जाते रहे हैं।लोगों का कहना है कि यह चीता पूर्व में गांव व जंगल की ओर देखा गया था। विगत 5 - 6 वर्ष से इस तरह की घटना नही हुई है लेकिन इस ईलाके में चीतें की मौत से और भी चीता होने की आंशका से लोगों को दहशत में डाल दिया है।

घटना की जानकारी मिलने के बाद रेंज अधिकारी व कर्मचारियों को भेजा गया था। घटना ओडिशा की होने के कारण अमला लौट गया। मुझे इतनी जानकारी है कि तेंदुए की मौत मालगाड़ी की चपेट में आने से हुई है। इस घटना के बाद जामगा स्टाफ को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मनोज पांडेय

डीएफओ, रायगढ़ वनमंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020