रायगढ़।

नगर निगम शहर सरकार महापौर जानकी काटजू की अध्यक्षता में एमआईसी बैठक आयोजित हुई इस बैठक में शहर में बनने वाली ढाई करोड़ की लागत से 5 बीटी सड़क टेंडर में बिलो दर कम आने पर उसे ठेकेदार सिंडीकेट व सांठगांठ होने की आशंका से टेंडर को निरस्त कर दिया। इसके अलावा अन्य 9 एजेंडे पर विचार विमर्श किया गया।

नगर निगम की एमआईसी परिषद की बैठक में 9 ऐजेंडों पर विचार मंथन कर सर्वसम्मति बैठक संपन्न की गई एजेंडा क्रमांक 1 से 5 तक की सड़क निर्माण निविदा पर चर्चा हुई।

अधोसंरचना अंतर्गत पारा से वाटर वर्ल्ड तक,जेबा फार्म हाउस से बलरामपुर तक,हंडी चौक से ओवर ब्रिज एवं लिबास से सागरिका होटल जोगीडीपा पुल से सिद्घिविनायक तक, बीटी रोड का निर्माण किया जाना था। इसमें सबसे अहम बात यह रही कि पांचों एजेंटों के दर 2.21 प्रतिशत थी जिससे दर में एकरूपता दिखाई पड;ी वस्तु स्थिति को देखते हुए नगर निगम शहर सरकार की मंत्री परिषद ने इस निविदा को निरस्त कर दोबारा टेंडर मंगवाने का निर्णय लिया।देखा जाए तो इस निर्णय से नगर निगम को राजस्व में आमदनी होने की भी उम्मीद बनेगी। वही दूसरी ओर बारिश में डामरीकरण भी नही होता है।

मुख्यमंत्री पेंशन योजना वृद्घा विधवा परित्यक्ता जैसे गरीब परिवारों के हितग्राहियों के लिए होता है 2 योजना का उल्लेख था उसमें 66 और शामिल कर 68 प्रतिवेदन को स्वीकृत कर मंजूरी दी गई। परियोजना अधिकारी बाल विकास द्वारा कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के मूल्यांकन का विषय भी शामिल था। जिसे परिषद के समस्त सदस्यों ने स्वीकृति देते हुए पुष्टि की। इस तरह अंतिम एजेंडा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत निगम के क्षेत्र में विभिन्न वार्डों में पात्र अपात्र लोगों के निर्धारण पश्चात नियमानुसार स्वीकृति दी जिससे उन्हें लाभ मिल सके।

कालोनियों की भौतिक स्थिति देखने बाद निगम लेगी हेंडओवर

इसके उपरांत एजेंडा क्रमांक 6 में अटल विहार योजना छोटे अतरमुड़ा,जूटमिल परमहंस कॉलोनी कबीर चौक,बंदे अली फातमी नगर का हस्तांतरण के लिए का मुद्दा था। इन कालोनियों की वर्तमान स्थिति के साथ जांच प्रतिवेदन होना चाहिए किंतु वह भी शामिल नहीं था इस वजह से परिषद ने कहा पहले प्रतिवेदन दे उसे आगामी बैठक में विचार करने का निर्णय पारित हुआ। इसके अलावा भौतिक स्थिति का आंकलन होने के बाद ही हेंड की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी ।

बी टी सड़क निर्माण की निविदा से नगर निगम के राजस्व की क्षति परिलक्षित हो रही थी ,दरों में एकरूपता थी इसलिये परिषद ने पुनः निविदा प्रकाशित करने कहा। साथ ही 2 सड़को के स्थल परिवर्तन हेतु निर्णय लिया गया।

-विकास ठेठवार,एमआईसी सदस्य लोककर्म विभाग

बीटी सड़क के निर्माण पर टेंडर पर ठेकेदारों ने 2 .21 प्रतिशत का बिलो आया था इस पर नगर निगम एमआईसी टीम ने इसे निरस्त किया है नए सिरे से टेंडर लगाया जाएगा।

-अजीत तिग्गा, ईई नगर निगम

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020