रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)

गणतंत्र दिवस की तैयारी पुलिस कंट्रोल रूम में पीछे मिनी स्टेडियम में पुलिस विभाग के कर्मचारी जवान कदम ताल कर रहे है। इसी तरह नटवर स्कूल ग्राउंड में दो दर्जन स्कूल के सैकड़ों स्कूली बच्चों द्वारा गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में व्यायाम प्रदर्शन की तैयारी युद्ध स्तर में चल रही है। गणतंत्र दिवस की परेड में सीआरपीएफ, जिला पुलिस, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट्स गाइड व स्कूली बच्चे शामिल होंगे। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। तैयारी दो पालियों में हो रही है। सुबह छह से दस बजे तक व शाम में चार बजे से सात बजे तक परेड का अभ्यास कर रहे है। परेड की तैयारी में पुलिस, सेना के जवान, एनसीसी, होम गार्ड, स्कूली बच्चे, स्काउट गर्ल गाईडस की टुकड़ियां हर दिन सुबह और शाम को दो पालियों में पसीना बहाकर तैयारी में जुटे हैं। यहां यह बताना लाजमी होगा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है। परेड की रिहर्सल की तैयारी पुलिस मिनी स्टेडियम में शुरू हो गई है। इस वर्ष परेड के लिए जिला पुलिस बल ,सशस्त्र बल, होमगार्ड, वन रक्षक, कोटवार स्कूल कालेज की एनसीसी के तीन डिवीजन एवं एनएसएस प्लाटून कदम ताल कर रहे है। इस तरह कुल 16 प्लाटून में 336 पुलिसकर्मियों से लेकर स्कूल व कालेज के छात्र शामिल है। वही गणतंत्र दिवस के लिए अभ्यास कर रहे पुलिस जवान व सभी प्लाटून में उत्साह साफ नजर आ रहा है। वही सुबह शाम परेड मे बेहतर प्रदर्शन के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है। इसे देखने के लिए लोगो की भीड़ काफी संख्या में उमड़ रही है।

कदम ताल देखने उमड़ती है लोगो की भीड़

यू तो गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले भर के विभाग द्वारा मनमोहक झांकी प्रदर्शित करती हैं। इसके अलावा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। परंतु इन सभी के बीच स्कूली बच्चो, कांलेज के छात्रों व पुलिस बल, सशस्त्र बल द्वारा कदम ताल के साथ लेफ्ट राइट करते है यह रिहर्सल से लेकर समारोह दिन तक लोगो को मन्त्र मुग्ध करते है।

पहली बार एचपीसी होगी शामिल

राज्य सरकार के दिशा निर्देश पर पुलिस विभाग द्वारा इस वर्ष स्टूडेंट पुलिस का गठन किया गया है। एक प्लाटून गणतंत्र दिवस पर शामिल किया गया है। उक्त प्लाटून में 21 स्कूली छात्रों की टोली है। यह 21 स्कूली छात्र जूटमिल हाई स्कूल,म्युनिसिपल स्कूल, नटवर स्कूल,नवोदय विद्यालय,केंद्रीय विद्यालय के छात्र शामिल है जो कदम ताल करेंगे। यहां यह बताना स्टूडेंट्स पुलिस के जरिये पुलिस जागरूकता लाने का संदेश दे रही है

इस वर्ष गणतंत्र दिवस के लिए तैयारी शुरू कर दी गई हैं। विभिन्न विभाग से 16 प्लाटून परेड में शामिल है। इस परेड में पहली बार स्टूडेंट पुलिस शामिल है जिसमें पांच स्कूल से 21 बच्चे परेड में हिस्सा लिए है।

अमरजीत खूंटे, रक्षित निरीक्षक

Posted By: Nai Dunia News Network