रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायगढ़ प्रवास पर पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला पंचायत के कार्यो की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले में संचालित शासन की विभिन्ना योजनाओं की योजनावार

विस्तृत समीक्षा की।

पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने शासन की आजीविका मूलक कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है, जो ग्रामीण विकास के लिए अतिआवश्यक है। अतः स्व-सहायता समूहों के आय संवर्धन पर फोकस करते हुए उसे बढ़ाने का प्रयास करें। जिससे स्व-सहायता समूह मजबूत हो सके। उन्होंने जिले में संचालित विभिन्ना आयमूलक कार्यो की जानकारी ली। जिस पर जिला पंचायत सीईओ डा रवि मित्तल ने बताया कि जिले में स्व-सहायता समूह द्वारा प्रिंटिग मशीन, सेनेटरी पैड निर्माण, मछली पालन एवं मुर्गीपालन जैसे विभिन्न आयमूलक कार्य किए जा रहे है। गोडम की स्व-सहायता समूह द्वारा गोधन योजना के पैकेट प्रिंटिग के साथ कुछ निजी पिं्रटिग कार्य के माध्यम से अच्छी आय अर्जित की जा रही है। इसके साथ ही समूह द्वारा चपले एवं धरमजयगढ़ में सेनेटरी पैड का निर्माण कर विक्रय कर रही है। पंचायत मंत्री सिंहदेव ने इस दौरान मनरेगा के कार्यो की समीक्षा की। सीईओ जिला पंचायत डा मित्तल ने बताया कि जिले में 35.53 लाख के विरूद्घ 80.57 लाख मानव दिवस सृजित कर 226.75 प्रतिशत अर्जित कर राज्य में प्रथम स्थान पर रहा है।

पंचायत मंत्री सिंहदेव ने मांग के आधार पर परिवारों को रोजगार प्रदाय, वन अधिकार पत्रधारी हितग्राहियों को रोजगार की समीक्षा की। जिस पर जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि मांग के आधार पर रोजगार प्रदान किया जा रहा है, लेकिन कोविड एवं हड़ताल के कारण लक्ष्य के विरूद्घ रोजगार प्रदाय प्रभावित हुआ है। इसके अलावा वन पत्रधारी हितग्राहियों को 100 दिवस रोजगार प्रदान में जिले के 1275 परिवार लक्ष्य के विरूद्घ 2032 परिवारों को रोजगार प्रदान कर 159.37 प्रतिशत अर्जित कर राज्य प्रथम स्थान रहा है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि इन सभी कार्यो में जनप्रतिनिधियों का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है, जिससे कार्यो की बेहतर मूल्यांकन एवं लक्ष्य की प्राप्ति हो पायी। जिले में शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन की पंचायत मंत्री सिंहदेव ने सराहना की।

पंचायत मंत्री ने नरवा उपचार व प्रभाव की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी में नरवा महत्वपूर्ण स्थान रखता है। नरवा निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने के साथ ग्रामीणों के अनुभवों का लाभ लिया जाए जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त हो।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close