रायगढ़। (नईदुनिया प्रतिनिधि)

पर्यावरण गति विधि एवं रामदास द्रौपदी फाउन्डेशन द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता हेतु पर्यावरण रथ नगर पालिक निगम रायगढ़ के परिसर से रवाना किया गया। पर्यावरण रथ को नगर पालिक निगम के महापौर जानकी अमृत काटजू और अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष व राष्ट्रीय मंत्री तथा रामदास द्रौपदी फॉउन्डेशन के संरक्षक रामदास अग्रवाल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रामदास द्रोपदी फाउंडेशन विगत 6 वर्षों से रायगढ़ अंचल में वृहद् रूप से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते आ रहा है। प्रत्येक मानसून में पौधारोपण व तत्सम्बंधी जागरूकता फैलाते हुए अंचल में अब तक एक लाख से अधिक पौधे रोपे व वितरित किए गए हैं। हर वर्ष यह कार्य जन सहयोग से ही किया जाता रहा है। इस हेतु फाउंडेशन विभिन्न सामाजिक संगठनों को अपने साथ जोड़कर पर्यावरण सहेजने के लिए कार्य कर रहा है। उसी कड़ी में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तहत सभी ज;लिों में पर्यावरण प्रहरी बनाए गए हैं। जिसके सहयोग से इस वर्ष का पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया गया है। इन्हीं प्रहरियों के द्वारा मोहल्लेवार पौधे माँगे जाने पर उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। साथ ही पौधरोपण भी किया जा रहा है तथा सभी को हरित घर संकल्पना से जोड़कर हरित घर बनाने का संकल्प दिलाया जा रहा है।

इस अवसर पर नगर पालिक निगम के पूर्व सभापति सलीम नियारिया, अमृत काटजू, दयानंद अवस्थी, रामनंदन यादव, विनोद महेश, शौकी बुटान, राकेश तालुकदार, लकेश्वर मिरी, रामनंद ठेठवार, दिलीप मुड़त(भाउ), चंदन , विनय पाण्डे सहित दर्जनों गणमान्य जन उपस्थित रहे। कोरोना महमारी के मद्देनजर फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए एक सादे रूप में कार्यक्रम को किया गया। निगम परिसर से पर्यावरण रथ रवाना करने के बाद महापौर जानकी काटजू के मुख्य आतिथ्य और रामदास अग्रवाल के अध्यक्षता में पर्यावरण प्रहरियों को साथ लेकर स्थानीय रेलवे कॉलोनी में पौधरोपण किया गया।

कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को जन अभियान बनाने के उद्देश्य से उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिससे की हर व्यक्ति तक यह संदेश पहुंचाया जा सके कि पर्यावरण संरक्षण हम मानवों के लिए कितना आवश्यक है और इसका संरक्षण पृथ्वी पर निवास करने वाले हर व्यक्ति का दायित्व है। इस अवसर पर महापौर जानकी काटजू ने कहा कि आज इस संकट को ध्यान में रखकर हम सब को अपने जीवन को आगे की ओर बढ़ाने का कार्य इसी प्रकार करते रहना पड़ेगा। वहीं कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे रामदास अग्रवाल ने कहा कि हमारे लिए प्रकृति के संरक्षण हेतु पौधरोपण और उसका संरक्षण अति आवश्यक है और रामदास द्रौपदी फाउन्डेशन द्वारा गत कई वर्षों से पौधरोपण को जन अभियान बनाने का प्रयास किया जा रहा है। और सबसे अधिक संतोष देने वाला बात यह है कि लोगों के बीच इसके प्रति जागरूकता देखी जा रही है। लोग इसमें व्यकितगत रूप से रूचि लेने लगे हैं। साथ ही हमारे द्वारा नगर में पर्यावरण रथ इस उद्देश्य से चलाया जा रहा है कि जो भी व्यक्ति पौधे लेकर उसका रोपण और संरक्षण करना चाहते हैं, उन्हें निःशुल्क पौधा उपलब्ध कराना। जिससे कि अधिकाधिक पौधरोपण हो और वातावरण शुद्घ रहे। उक्त कार्यक्रम में 630 पौधे लोगों के बीच वितरित किया गया। वहीं रेलवे कॉलोनी, अटल आवास कोतरा रोड, नटवर स्कूल, स्टेशन चैक डिवाइडर, चांदमारी, काली मंदिर के पास व सोनूमुड़ा शमशान घाट आदि स्थानों पर 211 पौधे रोपित किया गए। कार्यक्रम को सफल बनाने में पर्यावरण प्रहरियों का उल्लेखनीय योगदान रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना