रायगढ़।नईदुनिया प्रतिनिधि

भारत सरकार द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने व अन्य तथ्यों के लिए नए मोटर कानून बनाया गया है ।इस कानून के अमल में आते है जिले में पुलिस विभाग द्वारा ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। जिसमें बीते दिन शराबी वाहन चालक पर 10 हजार का जुर्माना एवं शुक्रवार को बैगेर हेलमेट पहनकर वाहन का चालन करने वाले 35 पुलिस कर्मियों पर गाज गिराई गई थी। उक्त नए अधिनियम का परिपालन के लिए पुलिस महानिदेशक द्वारा राज्य के पुलिसकर्मियों को संशोधित ट्राफिक नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश विगत दिनों जारी किया गया है । जिले के पुलिस अधिकारी- कर्मचारीगण ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न करें, इसके लिये पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह के दिशा निर्देशन पर ट्रैफिक एएसपी आरके मिंज एवं ट्राफिक थाने के अधिकारियों द्वारा शहर के पण्डरीपानी, गांधी प्रतिमा तथा गौशाला के पास बिना हेलमेट के दुपहिया चलाते पाये गये पुलिसकर्मियों के वाहनो के जप्ती की कार्यवाही की गई है । जिसमें देर शाम तक करीब 35 पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी के वाहनों को जप्त किया गया। जप्त वाहनों को थाना यातायात परिसर में रखवाकर कर्मचारियों को पैदल जाने को कहा गया । देर शाम अपनी वाहन थाना लेने आए कर्मचारियों को एडिशनल एसपी ट्रैफिक आरके मिंज द्वारा सख्त हिदायत दिया गया है कि यदि ऐसा करते दोबारा पाए जाते हैं तो एमव्ही एक्ट के अलावा विभागीय दंडात्मक कार्यवाही का खामियाजा भुगते जाने बात कही है । इस कार्रवाई की खास बात यह रही कि सिविल कपड़ो में बिना हेलमेट वाहन चलाते पाये गये कुछ पुलिसकर्मी को भी एएसपी मिंज ने पहचान कर उनके वाहनों की जप्त किये । वही पुलिस महकमे द्वारा पुलिस कर्मचारियों पर कार्रवाई किये जाने से जिले चर्चा का विषय बन गया है । वही आम जनता के साथ विभागीय कर्मचारियों में खलबली मच गई है।

रोड बना पाकिर्ग यातायात पुलिस ने चलाई चाबूक

शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने यातायात पुलिस ने भौहें तरेर ली है। जिसमें रोड में वाहन पार्किग करने वाले चालकों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। जिसमें स्थानीय स्टेशन रोड स्थित आनंद फार्मेसी के सामने पीली पट्टी से बाहर खड़े वाहनों की जब्त, इसके अलावा अस्पताल के सामने सहित अन्य इलाके के मुख्य मार्ग अघोषित रुप से पाकिर्ग कर कब्जा करने वालो पर कार्रवाई की गई है। वाहन चेकिंग के बाद रोड में वाहन खड़े करने वालो पर गाज गिराने से शहर में हड़कंप मचा हुआ है।

बस स्टैंड लाल टंकी मार्ग में पाकिर्ग को विभागीय मौन स्वीकृति

शहर के कई मार्ग में बाइकर्स वालो के कारण से यातायात बाधित होती है। इसके साथ ही हटरी चौक से केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड मार्ग अघोषित रुप से रसूखदारों ने पाकिर्ग बना रखा है । जिसमें सुबह 6 से रात्रि 11 बजे तक लोग जाम की स्थिति से जद्दोजहद करते है। परंतु यातायात विभाग की कुम्भकर्णी नींद व उदासीन रैवये से इस मार्ग से आवागमन करने वाले परेशान होते है । वही रसखुदार लोगो की वाहन होने से विभाग पाकिर्ग को मौन स्वीकृति प्रदान कर रहा है।

इन मार्गो पर लोग करते है जद्दोजहद

जिस तरह जिले में नए मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है । वही अब लोग शहर से यातायात समस्या पर भी आवाज उठाने लगे है । जिसमें शहर के मध्य मौजूद जिला चिकित्सालय, ओवरब्रिज के नीचे, चैतन्य नगर के सामने, हटरी चौक से हंडी चौक, लालटंकी मार्ग, सुभाष चौक से केवड़ाबाड़ी, एमजी रोड, गांधी प्रतिमा, कोतवाली, मार्ग पर कार्यवाही किये जाने का गुहार लगाया जा रहा है।