रायगढ़। जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर भुपदेवपुर थाना क्षेत्र में बुधवार देर शाम लगभग साढ़े सात बजे दिल दहलाने वाली घटना घटित हुई। यहां ग्राम देवरी के रहने वाले दो भाइयों के बीच आपसी विवाद इस कदर बढ़ गया कि एक भाई ने दूसरे भाई पर मिट्टी तेल डालकर जला दिया। बुरी तरह से जल चुके प्रमोद उरांव को आनन-फानन में रायगढ़ अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका उपचार चल रहा है, जिसकी हालत चिंताजनक है। वही आरोपित भाई को पुलिस गिरफ्तार कर लिया है।

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार देवरी देवरी गांव में रहने वाला रोशन उरांव और प्रमोद उरांव के बीच 3 माह से शराब के नशे में मोबाइल तोड़ने को लेकर पारिवारिक विवाद चल रहा रहा। इस विवाद में बड़े भाई रोशन उरांव पिता मनीराम उरांव उम्र 24 वर्ष ने प्रमोद का मोबाइल तक तोड़ दिया था। इस घटना से दोनो भाइयों में अक्सर काहासुनी होती रहती थी।

तीन माह से नहीं करते थे बात

आलम यह था कि 3 माह से दोनों भाई कोई बातचीत तक नही करते थे। इस बीच बड़ा भाई रोशन शराब के नशे में बुधवार रात्रि साढ़े सात बजे के आसपास घर आया। नशे में मदहोशी की हालत में गाली गलौज करने लगा। इस बीच 20 वर्षीय छोटे भाई प्रमोद ने अपने बड़े भाई को मना किया तो विवाद बढ़ गया। देखते ही देखते दोनो भाइयों में मारपीट होने लगा।

केरोसिन डालकर जलती माचिस फेंक दी

बाद में मारपीट से झल्लाए बड़े भाई रोशन ने घर में रखा मिट्टी के तेल को प्रमोद उरांव पर उड़ेल दिया और माचिस की तीली मार दी। देखते ही देखते प्रमोद उरांव धू-धू कर जलने लगा चिल्लाने की आवाज पर घर के लोगों किसी तरह कैसे आग को बुझाया गया।

मरणासन्न के बयान लेने की कोशिश

चीख पुकार सुनकर पड़ोस के लोग भी पहुंच गए। आनन फानन में अस्पताल लाया गया, जिसका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक 20 वर्षीय रोशन की हालत नाजुक बनी हुई है। वही अस्पताल प्रबंधन की सूचना पर पुलिस न्यायिक कार्यपालिक दंडाधिकारी से मरणासन्न के बयान लेने की कवायद में जुट गई है।

- दोनों भाई में कुछ माह पूर्व मोबाइल को लेकर विवाद हुआ था। इस पर दोनों आपस मे बात भी नही करते थे। कल शाम को रोशन शराब के नशे में विवाद करने लगा तब प्रमोद ने मना किया तो उग्र होकर मिट्टी डालकर आग के हवाले कर दिया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। - उत्तम साहू, भूपदेवपुर थाना प्रभारी