रायगढ़, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में डेंगू का दंश चहुंओर फैला हुआ है । आम आदमी से लेकर खास आदमी तक इसके दंश से परेशान हैं। वहीं डेंगू को लेकर निगम द्वारा बाबूपारा पुछापारा एवं लक्ष्मीपुर इलाके को डेंजर जोन में रखा गया है । जहां नियमित साफ-सफाई नहीं होने से नाला-नाली बजबजा रही थी। इसे देखते नगर निगम को स्थानीय लोगों से अवगत करवाया था वहीं बीते दिन सफाई व डेंगू को लेकर बैठक व स्वयं मौके पर जाकर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया गया था। जहां कांदाजोर नाला से जुड़े नाली और इर्दगिर्द इलाके में साफ सफाई नहीं होने से स्थानीय लोगों मे भय के साथ रोष था। वहीं लोगों के आक्रोशित होने की खबर मिलते ही निगम अमलॆ में युद्ध स्तर में उक्त इलाके में मौजूद नाले व नालियों की सफाई की गई। । इसमें दर्जनों सफाई कामगारों की टीम थी। तत्पश्चात डेंगू रोकथाम के लिए दवा का छिड़काव किया गया। लक्ष्मीपुर में जाम नाली को साफ सफाई करने के व नाली को जाम से मुक्ति दिलाने की कोशिश किया गया। लोगों ने देर आये दुरुस्त आये कहकर तंज कसते हुए रोज सफाई के लिए पुनः गुहार लगाई गई है।

गंदगी से सहमे थे स्थानीय बाशिंदे

शहर में गंदगी के कारण डेंगू के दंश से लोग मुश्किल में हैं, कई लोग डेंगू की गिरफ्त में हैं। लोग इसके दंश से इस कदर भयभीत हैं कि वे तरह-तरह के इंतजाम करने में लगे हुए हैं। कुछ लोग तो स्वयं से ही वार्डों की सफाई यूनियन व समिति बनाकर करने लगे है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन व नगर निगम अमला भी अब एक्टिव होने लगा है।

डेंगू शहर में बनने लगा राजनीतिक मुद्दा

शहर की सफाई व्यवस्था पर निगम हर माह करोड़ों रुपये खर्च करती है। लेकिन सफाई व्यवस्था जस की तस नजर आती है। लोग निगम अमले पर निष्क्रियता का आरोप लगा रहे हैं, वही अब चुनावी माह में इसे राजनीति से जुड़े नेताओं से लेकर वार्ड पार्षद के रूप में आने वाले सम्भावित प्रत्याशी इसे मुद्दा बना रहे है । जिसमें कांग्रेस बीजेपी पर और बीजेपी कांग्रेस पर आरोप प्रत्यारोप वार्ड स्तर में लोगों के समक्ष कर रहे हैं।

नगर निगम आयुक्त के दिशा निर्देश पर डेंजर जोन व अन्य सभी मौहल्ले में व्यापक सफाई अभियान चल रहा है कंदाजोर नाले व इससे जुड़े नालियों की सफाई करवाया गया है।-पंकज मित्तल, उपायुक्त नगर निगम

Posted By: Nai Dunia News Network