रायगढ़, नईदुनिया प्रतिनिधि। श्री गणेश चतुर्थी के अवसर पर सोमवार को जिले भर में हर्षोल्लास और धूमधाम से विघ्नहर्ता गजानन भगवान गणेश की प्रतिमाएं मंत्रोच्चारण के बीच विधि-विधान से की जायेगी। गणेशोत्सव के पहले दिन शहर के बाजार हों या सड़क, हर जगह श्री गणेश की बड़ी व छोटी-छोटी प्रतिमाएं की दुकान सजी दिखाई दे रही थीं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने अपरे घरों में भी श्री गणेश स्थापना करने के लिए प्रतिमाएं खरीद रहे थे। वहीं कई जगह पर मिट्टी के ईकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाकर पर्यावरण का संदेश लोगों को दी जा रही थीं।

शहर में जगह-जगह ढोल-नगाड़ों व डीजे की धुन पर श्रद्धालु थिरकते हुए दिखाई दिए। गणेश स्थापना समिति और युवा गाजे-बाजे के साथ भगवान गणेश की प्रतिमाएं लेकर रवाना हुए। नगर में देर रात तक गणेश प्रतिमाएं पंडालों और घरों में विधि-विधान से विराजमान की गईं।

सोमवार से 10 दिवसीय गणेशोत्सव गजकेसरी, महालक्ष्मी व सदाशिव योग में प्रारंभ हुआ है। इस उत्सव का समापन अनंत चतुर्दशी (12 सितंबर) के दिन गणेश विसर्जन के साथ होगा।

मोदक-लड्डू की बढ़ी डिमांड दुकानो में बढ़ी रौनक

शहर की मिठाई दुकानों पर भी शनिवार को लोगों की भीड़ रही। क्योंकि वे विद्या व बुद्धि के दादा श्री गणेश को भोग लगाने के लिए उनकी पसंदीदा मिठाई मोदक व लड्डू लेने पहुंचे थे। बेसन के लड्डू व मोदके के अलग स्टाल लगाकर लोगों को बेचा जा रहा था।

वहीं विद्यार्थियों ने परीक्षा में अच्छे अंक लाने व प्रतियोगी परीक्षा पास कर अच्छी नौकरी की कामना के साथ व्रत रखा। मान्यता अनुसार भगवान गणेश पूजा करने से बुद्धि तो प्राप्त होती ही है साथ ही विघ्न-बाधाओं का सामना करने की शक्ति भी मिलती है। इसलिए श्री गणेश को विघ्नहर्ता के नाम से भी पूजा जाता है।

मंदिरों में उमड़ेगी भीड़ समितियों ने कर लिए व्यवस्था पूरी

श्री गणेश चतुर्थी के अवसर पर सोमवार को शहर के विभिन्ना गणेश मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी इसमें चंद्रपुर चंद्रहासिनी कबीर चौक गणेश शिव पार्वती मंदिर के अलावा शहर के अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ हर वर्ष की तरह उमड़ती है इसे देखते हुए मंदिर प्रंबधन भी दर्शनार्थियों के लिए पूरी व्यवस्था कर लिए है।

देर रात तक मूर्ति लेने लगी रही भीड़

जिला मुख्यालय में भगवान गणेश की मूर्ति लेने के लिए कलाकारों के पास श्रद्घालुओं की भीड़ लगी रही। इसमें खरीददार सीधे मूर्तिकार से अधिक सम्पर्क कर रहे या जिसमें चौक चौराहे में विराजमाने के लिए बड़े आकार की प्रतिमाएं खरीदी करने वाले लोग शामिल है।

वही दूसरी ओर मैरीन ड्राइव में मौजूद मूर्तिकार के पास कुछ लोग अपने पंडाल व क्षमता के मुताबिक मूर्तियों की खरीददारी की। घर में स्थापित करने के लिए छोटी मूर्तियों की मांग अधिक देखने को मिली । आलम यह है कि देर रात तक श्रद्धालुओं द्वारा गणेश प्रतिमाएं की खरीदी पूरी आस्था के साथ कर रहे है।

चौक चौराहे गली मोहल्ले में विरोजगी गणेश प्रतिमा

गणेश चतुर्थी के साथ दस दिवसीय गणेशोत्सव पर्व की शुरूआत हो गई है। नगर के प्रमुख स्थानों पर भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना की गई। इसके साथ ही लोगों ने अपने घर पर भी गजानंद को विराजमान करने की पूरी तैयारी कर लिए है। गणेश चतुर्थी के दस दिन समूचा शहर भक्ति मय माहौल बनाकर रखेगा।

सुपोषण अभियान : मां, आप रोजाना आयरन की गोली खाएं, नहीं तो मैं दुनिया कैसे देख पाऊंगा

डॉक्टर लिखेंगे पर्ची, उसे स्कैन कर एप बताएगा बीमारी और दवाई