रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के नजदीक किरोड़ीमल नगर के पास दोपहर में जिंदल साइडिंग से निकली रेल पावर इंजन रायगढ़ स्टेशन आने के दौरान पटरी में तकनीकी फाल्ट आने की वजह से दो च-ा डीरेल हो गया। जिससे बड़ी दुर्घटना होते-होते बच गई। पटरी से च-ा उतरने के बाद यार्ड में मौजूद

रेल कर्मियों ने इसकी सूचना रेलवे मैनेजमेंट को दी तो मौके पर टीम पहुंची और रेल पावर इंजन को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब पौने तीन बजे के आसपास स्टेशन में सायरन हूटर बजने लगा। स्टेशन में बैठे यात्रियों से लेकर रेलवे अधिकारी कर्मचारियों में खलबली मच गई। तपचक रेलवे अधिकारियों को ज्ञात हुआ कि जिंदल रेलवे साइडिंग से दोपहर लगभग 2ः45 बजे रेल पावर इंजन नम्बर डब्ल्यू ए जी - 524046 किरोड़ीमलनगर से जिंदल साइडिंग जाते समय पटरी से उतर गई जिसके कारण व्यवधान उत्पन्न हुआ। उक्त रेल ट्रेक के मध्य के दोनों ओर के च-े रेल लाइन से उतर गए लेकिन मेन लाइन में कोई व्यवधान उत्पन्ना नहीं होने से रेलवे प्रबंधन ने राहत की सांस ली।

रेल पावर के डिरेल होने की सूचना पर रेलवे की टीम किरोड;ीमलनगर घटनास्थल पर पहुंची और रेल पावर को वापस पटरी पर स्थापित किया। अब सभी ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही है। समय 15.02 बजे रायगढ; से रवाना होकर 15.20 बजे किरोड;ीमलनगर स्टेशन पहुंची। हादसे में सुधार कार्य शुरू हुआ है एवं समय 16.45 बजे रिरेल हुआ। रेल पावर के पहिये पटरी से कैसे उतरा इसकी जांच चल रही है।

हादसे नहीं ले रहे सबकः विगत डेढ़ से दो साल में लगातार बिलासपुर रेलवे जोन मंडल में छोटी बड;ी हादसे हो रहे है। जिसमें रायगढ; रेलवे स्टेशन में ट्रेंन को जिस ट्रेक में आना था उसमें नही आकर दूसरे में सरपट दौड़ रही थी। गनीमत यह रहा कि सामने वाले ट्रेक में मौजूद पायलट एवं अन्य की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया। वही आज की घटना मव अगर मालगाड़ी इंजन की रफ्तार अधिक होती तो मौजूदा हालात कुछ और रहता।

सायरन बजते ही मची खलबलीः रायगढ़ रेलवे स्टेशन में रोजना की तरह गंतव्य जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्रियो की मौजूदगी थी। इसी बीच एकाएक स्टेशन में हूटर बज उठा जब तक यात्री कुछ समझ पाते तब तक अधिकारी कर्मचारी दौड़ने भगाने लगे। वही जब मालगाड़ी डीरेल होने की जानकारी मिली तो वे सहम गए। लगातार हादसे के बाद रेल प्रशासन केवल खानापूर्ति करती है जिसका खामियाजा हादसे के रूप में सामने आ रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local