रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लोक आस्था और सूर्य उपासना का पर्व छठ बुधवार की सुबह उगते सूर्य के अर्घ्य के साथ ही संपन्न हो गया। कि सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से पूर्वी भारत के बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ साथ प्रदेश में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जिस्मी रौनक जिले में भी पिछले चार दिनों से देखने को मिल रहा है। छठ व्रत रखने वाले श्रद्घालुओं ने बुधवार शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की इसके साथ ही राजतगा श्रद्घालुओं ने विभिन्ना घाटों पर पूजा करके सुखी और समृद्घ जीवन की कामना व संतान की लंबी उम्र की मंगल कामना किए है गुरुवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना करने के साथ ही चार दिवसीय छठ पर्व संपन्न हो गया। पूजा में परंपरागत तरीके से सिर पर बांस की टोकरी, सूप में फल, खजूर आदि के साथ छठ माता को प्रसाद चढ;ाया गया।

भजनों से बना रहा भक्तिमय वातावरण : इस दौरान छठ मईया के भजनों और लोक गीतों की बयार बहती रही, जिससे सारा वातावरण भक्तिमय नजर आ रहा था। इसके बाद घाट पर बनाई गई छठ मैया की वेदी पर दीप जलाए गए और मंगल गीत गाते हुए पूजा की गई।

शामिल हुए विधायक-महापौर

नगर विधायक प्रकाश नायक, महापौर जानकी काटजू, पार्षद रुक्मणि साहू खर्रा घाट पुलिया में पास छठ पूजा में शामिल हुए और नगरवासियों की खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। जनभावना को देखते हुए विधायक प्रकाश नायक ने खर्रा घाट प-ा निर्माण के लिए विधायक निधि से 26 लाख की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि छठ पूजा में सभी वर्ग के लोग शामिल होते हैं। अस्त होते और अगले दिन उदय होते सूर्य भगवान को अर्ध्य देने की परिपाटी से आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार होता है। महापौर काटजू ने भी शहरवासियो की खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा और खर्रा घाट पुलिया में छठ पूजा के लिए राशि स्वीकृति पर हर्ष जताया। इस दौरान शिवलोचन यादव, पार्षद शाखा यादव, दिगम्बर साहू, मिथिलेश सिंह, मनोज सिंह, मनोज यादव, अमरनाथ सिंह, भोजपुरिया समाज के सदस्य ऋषि कांत पाण्डेय, अनिल सिंह, अनिल यादव, बालचन्द यादव, अनिल तिवारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local