रायगढ़ । कला एवं सांस्कृतिक विरासत की नगरी रायगढ़ जिसकी मिट्टी में एक से बढ़कर एक कला साधकों ने जन्म लिया और पूरे देश और विदेश में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया, ऐसे ही सुप्रसिद्ध गायक गीतकार संगीतकार एवं अभिनेता नितिन दुबे आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं।

छत्तीसगढ़ी गीत में पिछले 2 दशक से अपनी कला के माध्यम से रायगढ़ और छत्तीसगढ़ का मान पूरे देश में बढ़ाया है और आज यूट्यूब पर छत्तीसगढ़ी गायकों में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। जिसकी बयानगी उनके गायकी से होती है। जिसमे "रायगढ़ वाला राजा", "चँदा रे", "हाय मोर चाँदनी", "का तैं रूप निखारे चंदैनी","हाय रे मोर कोचईपान", "हाय रे मोर मुनगाकाड़ी","गुलमोहर","दिल दे दे दुरुगवाली","हाय रे मोर नीलपरी" जैसे इनके कई सुपरहिट गीत हैं जो आज हर युवा की जुबां पर है। संगीत के क्षेत्र में इतने लंबे समय तक सफलता बरकरार रखना आज हर युवा के लिए एक प्रेरणा स्रोत है,नितिन दुबे के दो दशक के लंबी संगीत सेवा के लिए उन्हें केलो महोत्सव 2023 में "केलो धरोहर सम्मान" एवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान केलो उद्धार समिति रायगढ़ के द्वारा रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक और पूरे समिति के हाथों से नितिन दुबे को प्रदान किया गया। कुछ वर्ष से केलो नदी में केलो महाआरती का आयोजन 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन किया जाता है,लेकिन इस बार केलो महाआरती को पहली बार "केलो महोत्सव" का रूप प्रदान किया गया और इस महोत्सव में नितिन दुबे सुपरस्टार का आयोजन भी किया गया। जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु केलो महाआरती में शामिल हुए और महाआरती के बाद गायक नितिन दुबे के प्रोग्राम को देखने के लिए भीड़ और बढ़ती गई। इससे पहले भी 2022 में नितिन दुबे को "छत्तीसगढ़ मेलोडी किंग" का सम्मान मिल चुका है और वर्ष 2009 में उन्हें "कला अनमोल रत्न" और 2008 में "माटी रत्न" से नवाजा जा चुका है।

पहली बार खुद का लिखा और गाये

केलो नदी रायगढ़ में जीवन दायिनी मां के रूप में मानी जाती हैं और नितिन ने केलो महोत्सव 2023 में खुद का लिखा और संगीतबद्ध किया गया गीत "जय होवय केलो महतारी दाई मोर, निर्मल बहे तोर धार दाई मोर, आरती गावय संसार" को लाइव प्रस्तुत किया जिसे सुनकर सभी श्रद्धालु झूम उठे थे। ये पहली अवसर है जब कि नितिन दुबे ने अपने किसी गीत को बिना रिलीज किए ही मंच पर लाइव प्रस्तुत किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close