रायगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। राज्य शासन के आदेशानुसार कोतरा एवं कोड़ातराई में स्वामी आत्मानंद स्कूल संचालन होगा। कलेक्टर भीम सिंह ने विद्यालयों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने स्कूल संचालन से संबंधित तैयारियां जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल के कक्षाओं और पेयजल, बैठक, टायलेट जैसे अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूलों में शैक्षणिक एवं मूलभूत कमियां पायी जाने पर संबंधित अधिकारियों पर शोकाज नोटिस जारी करने एवं निर्धारित समयावधि में कमियों को पूरा नहीं करने पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कोतरा एवं कोड़ातराई उधातर माध्यमिक एवं माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण किया। कोतरा स्थित उधातर माध्यमिक एवं माध्यमिक स्कूल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूल इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं पेयजल, टायलेट जैसे मूलभूत आवश्यकताओं की जानकारी ली। प्राचार्य द्वारा बताया गया कि स्कूल में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है। कलेक्टर ने कोतरा में हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम संचालन के लिए पर्याप्त कक्षाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। स्कूल के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि स्कूल में दोनों माध्यमों के लिए पर्याप्त कक्षाएं उपलब्ध है। कलेक्टर ने स्कूल में आवश्यकतानुसार टाइल्स, वालपुट्टी, लैब एवं बास्केट बाल कोर्ट निर्माण के निर्देश पीडब्लूडी को दिए। इस दौरान उन्होंने माध्यमिक शाला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने माध्यमिक स्कूल में आवश्यकतानुसार मरम्मत एवं मूलभूत आवश्यक उपकरण लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कोड़ातराई स्थित उधातर माध्यमिक एवं माध्यमिक स्कूल का भी निरीक्षण किया। वहां सीपेज की समस्या दिखने पर छत मरम्मत के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यहां बच्चों एवं शिक्षकों से चर्चा की। बच्चों से चर्चा के दौरान उन्होंने बेहतर शिक्षण कार्य नहीं करवाने पर गहरी नाराजगी जताते हुए संबंधित शिक्षक को शोकाज नोटिस देने के निर्देश डीईओ को दिए। कक्षाओं के निर्माण एवं मरम्मत, आवश्यक संसाधनों की पूर्ति, अतिरिक्त लैब निर्माण एवं स्टेज मरम्मत के निर्देश दिए। जिससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक कार्य में सहुलियत हो सके। माध्यमिक शाला के निरीक्षण के दौरान बच्चों की कम उपस्थिति पर शिक्षकों पर नाराजगी जताते हुए, बच्चों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्कूल निरीक्षण के दौरान शहर के नटवर स्कूल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बारहवीं के बच्चों से चर्चा करते हुए कहा कि लाईब्रेरी का सदुपयोग करें एवं मैग्जीन, करेंट अफेयर्स का ज्ञान लेते रहे। इस दौरान बच्चों के मांग पर दोनों माध्यमों के लिए कम्प्यूटर क्लासेस संचालन के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षाओं की संख्या एवं उपयोगिता निर्धारित करने डीईओ को निर्देश दिए। उन्होंने थर्ड फ्लोर में भी रेनोवेशन, बच्चों के लिए पर्याप्त बैठक व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने कक्षाओं में कमियां पाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्घ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close