रायगढ़( नईदुनिया प्रतिनिधि)। आठ दिन के भीतर पांच लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। शुक्रवार देर शाम तीन महिलाएं संक्रमित मिली हैं। तीनों शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्र के है। तीनों के सैंपल जिंदल फोर्टिस अस्पताल से बुधवार को जांच के लिए भेजा गया था। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक से लोगों में भय का माहौल है। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बचाव को लेकर दिशा निर्देश का परिपालन यहां नहीं हो रहा है। इन सभी के बीच ये नए तीन स्वाइन फ्लू के मरीज मिलने से हड़कम्प मच गया है, रिकॉड के मुताबिक तीनों मरीज उधाभिट्ठी की रहने वाली 52 साल की महिला, कुड़ुमकेला की (52) महिला और रायगढ़ शहरी क्षेत्र की 34 वर्षीय महिला शामिल है।

विदित हो कि जिले में बीते 15 दिनों में कोरोना के अलावे वायरल फीवर, स्वाइन फ्लू व डेंगू में वृद्घि देखने को मिल रही है। बारिश के मौसम में वायरल फीवर व डेंगू आम है। मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व निजी अस्पतालों की ओपीडी में इन बीमारियों के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 150 से अधिक कोविड के मरीज जिले में सक्रिय हैं। स्वाइन फ्लू के दोनों मरीज ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में 3 सक्रिय मरीज है। बहरहाल अब स्वास्थ्य आवागमन हिस्ट्री को खंगाला जा रहा है। सुरक्षा गत कारणों से परिजनों को भी दूर रखा गया है।

चार साल पहले दस्तक

वर्ष 2017 -18 में जब यह वायरस दस्तक दिया था तब इसकी गिरफ्त में आकर दो महिला मरीज की मौत हो गई । तत्कालीन समय में दोनों महिला का स्वास्थ्य बीते कुछ दिनों से खराब चल रहा था, जिसके बाद पंजरी प्लांट रहवासी 55 वर्षीय महिला को रायगढ के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था, सेहत में सुधार नही आने पर उसे रायपुर रिफर कर दिया गया था। जहां इलाजरत महिला ने दम तोड़ दी थी। वही पूर्व में मेकाहारा डाक्टर में स्वाइन पाजिटिव पाया गया लेकिन वह स्वास्थ्य लाभ लेकर स्वस्थ हो गए।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close