रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति अरूप कुमार गोस्वामी का शनिवार को रायगढ़ प्रवास के दौरान जिला अधिवक्ता संघ आगमन हुआ। मुख्य न्यायाधिपति को अपने बीच पाकर संघ के सदस्यों में अभूतपूर्व उत्साह का संचार हुआ। न्यायाधिपति ने यहां अधिवक्ताओं के साथ कुछ समय व्यतीत करने की इच्छा जताई थी।

जिला अधिवक्ता संघ रायगढ़ के कक्ष क्रमांक एक में आयोजित गरिमामय समारोह में सदस्य अधिवक्ताओं ने मुख्य न्यायाधिपति तथा रजिस्ट्रार जनरल का संघ स्वागत किया । संघ के संरक्षक ओपी बेरीवाल, अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा, पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार पटनायक, आईपी शर्मा, खुतिजा खान, बीआर पांडेय, विमला महंत, संघ की उपाध्यक्ष राजश्री अग्रवाल ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया।

अपने प्रेरणादायी सारगर्भित उदबोधन में मुख्य न्यायाधिपति ने बार और बेंच के संबंधों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए आपसी विश्वास को बढ़ा कर न्याय दान की प्रक्रिया को सुदृढ़ करने का अह्‌वान किया। विधि क्षेत्र में अपने शुरुवाती दिनों को याद कर युवा अधिवक्ताओं को प्रेरित किया। उनका पूरा उद्बोधन अंग्रेजी में रहा। संबोधन के अंत में कुछ पंक्तियां हिंदी में बोलकर मुख्य न्यायाधिपति ने चुटकी लेते हुए कहा कि अभी इतनी ही सीख पाया हूं, इससे समूचा सदन ठहाके से गूंज उठा। कार्यक्रम के अंत में संघ के वरिष्ठ अधिवक्त ा विजय सराफ ने संघ की ओर से अतिथियों का आभार जताया।मुख्य न्यायाधिपति ने अधिवक्त ा कक्ष सहित पुस्तकालय कक्ष का भी अवलोकन कर पुस्तकों के बेहतर रख रखाव के लिए संघ की प्रशंसा की। परिसर भ्रमण के दौरान संघ के अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा द्वारा मुख्य न्यायाधिपति के समक्ष वाहन पार्किंग को व्यवस्थित करने, सर्व सुविधायुक्त अधिवक्ता कैंटिन, अधिवक्ता भवन सहित अधिवक्ता हित की अन्य मांगों को रखा गया जिस पर मुख्य न्यायाधिपति ने अपने साथ उपस्थित अधिकारी को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। इस अल्प कालीन भेंट कार्यक्रम का कुशल संयोजन एवम संचालन जिला अधिवक्ता संघ रायगढ़ के सचिव शरद पांडेय द्वारा किया गया।

नवनिर्मित कोर्ट बिल्डिंग में व्याप्त समस्या से कराया अवगत

अधिवक्ता संघ खरसिया की ओर से अध्यक्ष भोगी लाल यादव, उपाध्यक्ष रफीक मोहम्मद शेख, सचिव राजेंद्र डनसेना एवं कार्यकारिणी सदस्य युगल किशोर वैष्णव कार्यक्रम में शामिल हुए। अध्यक्ष द्वारा न्यायाधिपति का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। उपाध्यक्ष रफीक मोहम्मद शेख, सचिव राजेंद्र डनसेना कार्यकारिणी सदस्य युगल किशोर वैष्णव द्वारा पुष्पगुच्छ देकर अभिवादन किया गया। खरसिया अधिवक्त ा संघ की ओर से अपनी समस्याओं से अध्यक्ष भोगीलाल यादव ने बताया गया कि नवनिर्मित कोर्ट बिल्डिंग पहली बरसात में ही लगातार सीपेज हो रही है । छत बिल्डिंग में भी जगह-जगह पानी भरा हुआ है। इस प्रकार निर्माण कार्य गुणवत्ता विहीन ढंग से जल्दबाजी में पूर्ण किया जा रहा है। कोर्ट बिल्डिंग जल्द से जल्द न्याय विभाग को सौंपी जा सके। जिसके निर्माण कार्य की जांच आवश्यक है तत्पश्चात ही न्याय विभाग को प्रभार में लेना चाहिए । न्यायालय की नये भवन में जो अधिवक्ता संघ कक्ष तैयार किया गया है । लाइब्रेरी एवं अधिवक्ता संघ के कंप्यूटर के लिए पाटिशन कर कक्ष निर्माण की मांग रखी गयी है। बैठक व्यवस्था फनीचर की भी मांग रखी गयी है। नए कोर्ट बिल्डिंग में शिफ्ट होने के पहले ही एडीजे कोर्ट एवं सीजे.1 की मांग की गयी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close