रायगढ़(नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश सरकार सभी वर्ग के लोगों तक किसी भी बीमारी के जांच और इलाज की पहुंच बने इसकी सुविधाओं में विस्तार कर रही है। दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में मेडिकल बाइक एम्बुलेंस सेवा से लेकर हर एक गांव और शहर में हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से प्रदेश के सभी लोगों को किसी भी बीमारी के बेहतर जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आनलाइन माध्यम से धनवंतरी सस्ती दवाई दुकान के शुभारंभ समारोह में कही।

यहां पुराना सारंगढ़ बस स्टैंड जूटमिल और अशर्फी देवी हास्पिटल परिसर में श्री धन्वंतरी सस्ती मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया गया। जिले के सारंगढ़, खरसिया, सरिया, धर्मजयगढ़ नगरीय निकाय में भी श्री धनवंतरी सस्ती दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है।

मुख्यमंत्र ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रदेश में शहरी स्लम योजनाए हाट बाजार योजना जैसी अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। इसी कडी में श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया गया है। इन मेडिकल स्टोर्स में जेनेरिक दवाइयां 50 से 71 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगी। यह दवाई सस्ती होने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण होगी। जिससे प्रदेश के लोगों को दवाई में आने वाली खर्च में कटौती होगी।

मुख्यमंत्री ने लाभान्वितों से बातचीत कर कहा कि आपको जो लाभ मिला है, उसको अन्य को भी बताए जिससे उन्हे लाभ मिल सके। लोगों को अधिक से अधिक लाभ उठाने एवं अन्य लोगो को जेनेरिक दवाई खरीदी के लिए प्रेरित करने की अपील की। इस योजना के अंतर्गत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा।

योजना के तहत रायगढ़ जिले में भी छह श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभांरभ किया गया। रायगढ़ में पुराना सारंगढ़ बस स्टैंड में आज नगर निगम महापौर जानकी काटजू, सभापति जयंत ठेठवार, निगम कमिश्नर एसके जयवर्धन, अपर कलेक्टर आरए कुरूवंशी, एमआईसी सदस्य शेख सलीम नियारिया, राकेश तालुकदार, रत्थु जायसवाल, विकास ठेठवार, संजय चौहान, एल्डरमेन वसीम खान, पार्षद अंजना शर्मा, लक्ष्मी नारायण साहू, शेख ताजीम सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया गया। इसी तरह रायगढ़ नगर निगम में अशर्फी देवी हॉस्पिटल परिसर सहित खरसिया, सारंगढ़, धरमजयगढ़, सरिया में भी श्री धन्वंतरी सस्ती दवाई दुकान का शुभारंभ हुआ। जिले के अन्य नगरीय निकाय में भी आने वाले कुछ दिनों में श्री धन्वंतरी दवाई दुकान प्रारंभ हो जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local