रायगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि )। जिले में फ्लाई ऐश की अवैध रूप से डंपिंग की शिकायतें लगातार सामने आती रहती है। अधिकारियों की लापरवाही से परिवहन ठेकेदार मनमानी करते हुए

नेशनल हाईवे 49 के किनारे बहुतायत मात्रा में राखड़ डंप करते है। इसकी शिकायत व हाइवे में हादसे को लेकर पाया था कि उड़ते राखड़ से दोपहिया वाहन चालक सबसे ज्यादा परेशान होते हैं। और यही दुर्घटनाओं का शिकार भी हो रहे हैं।

मामले को गंभीरता से लेते हुउ कलेक्टर रानू साहू के निर्देश पर एसडीएम ने एक अगस्त को कार्रवाई कर दो जेसीबी व ट्रैक्टर को जब्त किया है।

जिले में स्थापित उद्योग के द्वारा आए दिन फ्लाई ऐश को जल जंगल जमीन, खेत खलिहान नदी तालाब में डंप कर देते है। यह कृत्य एनजीटी के आदेश की खुली अवहेलना तो है ही साथ ही पर्यावरण से लेकर किसानों के खेत मे होने वाली फसलों को क्षति पहुंचती और स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा कई बार ये हव के साथ उड़ते है जिससे स्थानीय रहवासियों से लेकर आवागमन करने वाले राहगीरों को दुर्घटनाओं के रूप में भी खामियाजा उठाना पड़ता है।

इन परिस्थितियों को देखते हुए रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने विधानसभा में औद्योगिक राख की अवैध तरीके से किए जा रहे भंडारण पर सवाल उठाए । इसका असर अब जिले में देखने को भी मिल रहा है। जिला प्रशासन ने कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई श्ुारू कर दी है। ताजा मामले में यहां वहां राख का भंडारण करने में लगे दो जेसीबी वाहनों के साथ एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया है।

विधानसभा में उठा था मामला

रायगढ़ में बढ़ते प्रदूषण पर विधायक प्रकाश नायक ने मानसून सत्र में सवाल उठाया था। फ्लाई ऐश के अवैध डंपिंग को लेकर विधायक ने सवाल पूछा कि कई उद्योगों द्वारा जितनी फ्लाई ऐश डंपिंग की अनुमति ली गई उससे ज्यादा मात्रा में फ्लाई ऐश का परिवहन किया गया। उद्योगों और उनके ट्रांसपोर्टरों द्वारा अवैध स्थानों में नियम विरुद्घ फ्लाई ऐश का डंपिंग किया जा रहा है। कृषि भूमि पर फ्लाई ऐश गिराने से उस भूमि उर्वरक क्षमता कम होती है और भूमि कृषि योग्य नहीं रह जाता। इस प्रकार फ्लाई ऐश की अवैध डंपिंग पर तत्काल रोक नही लगाया जाय तो आने वाले समय में कृषि उत्पादन में गिरावट आ सकती है। वही अब नेशनल हाईवे में भी डंप किए जाने पर प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई करने में जुट गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close