रायगढ़। रायगढ़ जिले में तीसरे चरण का टीकाकरण एक मई, शनिवार से 18 से 45 वर्ष के बीच के नागरिकों को प्रारंभ हो गया है। जिसमें पुसौर सरिया सारंगढ़ अंचल के अंत्योदय राशनकार्ड धारी परिवार से इसकी शुरुआत की गई है। पहले दिन यह तीन विकासखंड के 06 गांवों में टीकाकरण की शुरुआत की गई है इसके दूसरे दिन यानी रविवार के जिले के सभी विकासखंड में सुचारू रूप से चालू हो जाएगा ।

इसके लिए जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी भी कर ली है।जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 18 से 45 वर्ष के उम्र के बीच वाले नागरिकों के टीकाकरण हेतु रविवार दोपहर लगभग 1।5 लाख वैक्सीन की डोज रायपुर पहुंचने वाली है। जिसे प्रदेश के सभी जिलों में वितरित किया गया।ततपश्चात दोपहर बाद ये टीके रायगढ़ आई। जहां तय कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन पुसौर, सरिया और सारंगढ़ विकासखंड में टीके लगाए जाएंगे। जिसकी पहले से तैयारी की जा रही है।

चूंकि टीके जिले में कल देर से पहुंचेंगे अतरू जिले के धरमजयगढ़, लैलूंगा व अन्य विकासखंड में अगले दिन 2 मई यानी रविवार से टीकाकरण शुरू किया गया। हालांकि टीका रायगढ़ आने में विलंब हो गया जिस वजह देर शाम 5 बजे तक स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण की सम्पूर्ण जानकारी नही मिल पाई है किंतु चिन्हित ग्राम में टीकाकरण किये जाने की बात स्वास्थ्य महकमे के उच्च अधिकारियों द्वारा बताई जा रही है। यहां यह बताना लाजमी होगा कि जिले में 95 हजार अंत्योदय राशन कार्ड धारी है जिन्हें प्राथमिकता में शामिल किया गया है।

ब्लाक को 800 निकाय में आया 23 डोज

शासन के दिशा निर्देश पर टिका को ग्रामीण व शहरी अंचल के लिए भिन्न भिन्न संख्या के आवंटित किया गया हैं। जिसमें शुरुआत में जिले के प्रत्येक विकासखंड को 800 डोज और नगरीय निकायों को 2300 डोज दिए जाने की बात कही जा रही है।वर्तमान में टीके की आपूर्ति कम है जैसे-जैसे टीके की आपूर्ति बढ़ती जाएगी टीकाकरण का दायरा बढ़ाते हुए बीपीएल और एपीएल को इसमें शामिल किया जाएगा।

इन ग्राम में हुई टीकाकरण की शुरुआत

पुसौर विकासखंड के निर्धारित गांव चिखली और तेतला के व्यक्तियों को टीके पुसौर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगाया गया। सरिया विकासखंड के भठली और पंचधार के व्यक्तियों को सरिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीके लगा, सारंगढ़ विकासखंड के कोतरी और रेड़ा गांव के अंत्योदय परिवार जनों को सारंगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीके आरंभ हुआ। इन केन्द्रों पर टीकाकरण के लिए हितग्राहियों के मोबिलाईजेशन की जिम्मेदारी संबंधित विकासखंड के जनपद सीईओ को मिला है।

टीकाकरण के लिए ये दस्तावेज है जरूरी

टीकाकरण करवाने वाले व्यक्ति को अपना अंत्योदय राशन कार्ड और आधार कार्ड लाना होगा। बिना अंत्योदय कार्ड के टीकाकरण नही किया जाएगा। इसके साथ ही गैर अंत्योदय राशन कार्ड धारियों का टीकाकरण नही किया जाएगा, अतरू उन्हें टीकाकरण केन्द्र नही पहुंचना है। इस दौरान टीकाकरण सेंटर में शारिरिक दूरी का पालन करना होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags