रायगढ़ । (नईदुनिया प्रतिनिधि )

कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें जल जीवन मिशन अंतर्गत रेट्रोफिटिंग योजना के 30 तथा सिंगल विलेज योजना के 67 सहित कुछ 97 योजनाओं को प्रशासकीय स्वी-ति प्रदान की गई। जिसकी लागत 66 करोड़ 75 लाख रुपये है। इसके अंतर्गत लगभग 30 हजार 438 घरों में नल कलेक्शन प्रदान किये जायेंगे। बैठक में 66 रेट्रोफिटिंग, 68 सिंगल विलेज योजना एवं 279 सोलर आधारित नल-जल योजनाओं के निविदा प्रारूप को स्वीकृति प्रदान करते हुये अनलाइन निविदा आमंत्रित किये जाने का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक मे कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है जिसका समयबद्ध तरीके से पूरी गुणवत्ता के साथ क्रियान्वयन करना है। इससे ग्रामीण अंचलों में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति से जुड़ी दितें दूर होगी। जल आपूर्ति के लिये पाइप लाइन बिछाने के साथ पानी की टंकी व पंप की व्यवस्था भी सुनिश्चित होगी। उल्लेखनीय है कि 13 फरवरी को मंत्री परिषद की बैठक आयोजित हुई थी। इसके पश्चात अधिसूचना जारी हुई थी, जिसमें जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन हेतु एकल-समूह में ग्राम की नलजल योजना -रेट्रोफिटिंग कायोर् का एकल-समूह में निविदा के माध्यम से क्रियान्वयन हेतु विभिन्न कायोर् के सर्वे, डीपीआर, प्रशासकीय स्वीकृति, निविदा आमंत्रण, कार्यादेश जारी करने एवं क्रियान्वयन करने से संबंधित समस्त अधिकार एवं पांच करोड़ रुपए तक के वित्तीय अधिकार जिला जल एवं स्वच्छता मिशन को सौंपे गए हैं। इसकी विस्तृत जानकारी समिति के सदस्य सचिव एवं कार्यपालन अभियंता पीएचई संजय सिंह ने समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर भीम सिंह एवं समिति के सदस्यों को दी।

कलेक्टर ने बैठक में 15 वे वित्त आयोग से प्राप्त अनुदान से 31 मार्च तक ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल, आंगनबाड़ी आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य शासकीय भवनों में रनिंग वाटर उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिए। जिसका कार्य पंचायतों के माध्यम से किया जायेगा। इसके लिये तकनीकी जानकारी पीएचई तथा आरईएस द्वारा उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिये। इस दौरान जलजीवन मिशन अंतर्गत प्रस्तावित समूह व नल-जल योजनाओं हेतु स्त्रोत एवं जल आपूर्ति पर भी सिंचाई विभाग के अधिकारियों से चर्चा की गई। जिससे प्रमुख रूप से मिशन अंतर्गत आवश्यक जल की मात्रा का आंकलन व उसकी आपूर्ति की समीक्षा की गई। जल जीवन मिशन में रायगढ़ जिला अंतर्गत विभिन्न विकासखण्डों में कुल 6 समूह नल-जल प्रदाय योजना प्रस्तावित किया गया है।

सोलर पंप स्थापना का कार्य जल्द करें पूर्ण

बैठक में जल-जीवन मिशन के अंतर्गत सुदूर अंचलों में क्रेडा द्वारा स्थापित किये जा रहे सोलर पंप स्थापना के कायोर् की समीक्षा की। उन्होंने कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुये कायोर् को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि मिशन अंतर्गत 89 स्थानों पर 98 सोलर पंप की स्थापना की जा रही है। इसे जल्दी से जल्दी पूर्ण करने का निर्देश दिए है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags