रायगढ़। ओजस योग मंदिर के तत्वाधान में विश्व कैंसर दिवस पर एक दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर लगाया गया। योग प्रशिक्षिका श्रेया अग्रवाल ने बताया कि दुनिया में प्रति वर्ष 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते हैं। भारत में कैंसर के 17.3 लाख से अधिक नए मामले और 2020 तक इस रोग के कारण 8.8 लाख से अधिक मौतें होने की आशंका है। कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ कैंसर से निपटने की व्यावहारिक रणनीति को समय रहते अपनाए जाने की आवश्यकता है।

आधुनिक विश्व में कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु होती है। विश्व में इस बीमारी की चपेट में सबसे अधिक मरीज हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद कैंसर के मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। विश्व कैंसर दिवस के आयोजन के दौरान भयानक बीमारी कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी ही जागरूकता ला सकती है। कैंसर जैसे भयानक रोग से बचने के लिए योगमय जीवन शैली को अपनाया जाना आवश्यक है।

कैंसर की समय रहते जांच और प्रथम चरण में इलाज के जरिये इसे जानलेवा होने से रोका जा सकता है। दिनचर्या को स्वस्थ बनाने नियमित योग से जोड़े जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए बताया कि कैंसर के ज्यादातर मामले फेफड़े और गालों से जुड़े होते है। तंबाकू उत्पादों का अधिक सेवन करने की वजह से कैंसर की आशंका बढ़ जाती है और उपचार बेहद जटिल हो जाता है।

महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में वृद्घि को चिंताजनक बताते हुए कहा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में युवा खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए धूम्रपान का सहारा ले रहे है। विश्व को कैंसर मुक्त करने के लिए खुद तथा अपने सगे सबंधियों को तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि से दूर रहने की सलाह दें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags