रायपुर। ऑनलाइन फार्म में भरने में आ रही दिक्कतों की वजह से इस साल 12 से 15 हजार छात्र रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी की परीक्षा में शामिल होने से चूक सकते हैं। वेबसाइट नहीं खुलने, सर्वर जाम होने, दो-तीन दिन से सर्वर ठीक से काम नहीं करने जैसे ढेरों शिकायतें आ रही हैं। परीक्षार्थी ऑनलाइन फार्म भरने सुविधा केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं। छात्रों के मुताबिक पीजी के ऑनलाइन आवेदन में ज्यादा परेशानी हो रही है। दूसरी ओर विश्वविद्यालय प्रशासन किसी भी छात्र को परीक्षा से वंचित नहीं होने देने की बात कह रहा है।

रविवि ने इस बार स्नातक-स्नातकोत्तर सहित सभी परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने की सुविधा शुरू की है। बीए, बीए क्लासिक्स, बीएएससी, बीएससी होम साइंस, बीसीए और बी.कॉम प्रथम वर्ष के ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर है। पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 दिसंबर से शुरू हुआ है। विवि ने 25 दिसंबर तक आवेदन के लिए समय दिया है।

अब तक 1 लाख 70 हजार आवेदन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू है। अब तक यूजी व पीजी को मिलाकर करीब 1 लाख 70 हजार आवेदन ही आए हैं। पिछले साल रविवि की वार्षिक परीक्षा में 2 लाख 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस साल करीब 2 लाख 50 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने के आसार थे। ऑनलाइन आवेदन के लिए यूजी प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए महज दो दिन बाकी है। जानकारों के मुताबिक परेशानी की वजह से करीब 15 हजार छात्र फॉर्म भरने से वंचित हो सकते हैं।

इस तरह की शिकायतें ज्यादा

- सर्वर दो-तीन दिन से ठीक से नहीं कर रहा काम।

- साइट नहीं खुलने की शिकायत।

- पीजी के ऑनलाइन आवेदन में ज्यादा परेशानी।

- सर्वर नहीं खुलना।

- सर्वर में बार-बार एरर दिखाना।

- फॉर्म भरते समय अटक गया तो दो दिन के लिए ब्लॉक हो जाना।

- पर्यावरण विषय का आप्शन नहीं दिखा रहा है।

- कई नियमित छात्रों को नॉन-कॉलेज बता रहे हैं।

- अधूरी जानकारी के साथ प्रिंट निकल रहा है।

ऑनलाइन आवेदन की शिकायतों को दूर किया जा रहा है। कोई भी छात्र फॉर्म भरने से वंचित नहीं होगा।

-केके चंद्राकर, कुलसचिव, पं.रविशंकर शुक्ल विवि, रायपुर

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस