रायपुर । छत्तीसगढ़ सरकार आजीविका अंगना (मल्टी एक्टिविटी सेंटर) को हर जिले में लांच करने जा रही है। इसके लिए पंचायत विभाग ने हर जिले से प्रस्ताव आमंत्रित किया है। एसीएस आरपी मंडल ने बताया कि बस्तर से लेकर सरगुजा तक आजीविका अंगना का विस्तार किया जा रहा है। इससे जिलों में करीब एक हजार युवाओं और महिलाओं को रोजगार मिलेगा। जबकि प्रदेश में करीब 20 हजार युवाओं और महिलाओं को सीधा रोजगार मिलने की संभावना है।

यहां शिवलिंग से आती है तुलसी की गंध, देखें पौराणिक शिवालयों की तस्वीरें

पंचायत विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के कुछ जिलों में मल्टी एक्टिविटी सेंटर की तरह का प्रयोग किया गया है। अब उसे आजीविका अंगना की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। जिलों में दो से तीन एकड़ में विकसित करने का प्रस्ताव मंगाया गया है। इस पर करीब तीन करोड़ स्र्पये खर्च होने का अनुमान है।

Chandrayaan-2 Launching : चांद पर कहां उतरेगा यान, रायपुर के आदित्य की टीम ने किया तय

पंचायत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आजीविका अंगना में गणवेश और जूट बैग की सिलाई, अगरबत्ती, एलईडी बल्ब, कांच की चूड़ी तथा सेनेटरी पैड बनाने का काम किया जाएगा। बाहर में पेवर ब्लॉक, फ्लाई-एश ब्रिक्स, सीमेंट पोल एवं चौन-लिंक फेंसिंग बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

अचानक पैसों की जरूरत हो तो पर्सनल लोन नहीं, इन विकल्पों को चुनें

इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर मिलने वाले कच्चे माल के आधार पर भी रोजगार शुरू किया जाएगा। यह पूरी योजना स्वसहायता समूहों की महिलाएं को आर्थिक मोर्चे पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की जा रही है।

बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की योजनाओं से इस प्रोजेक्ट को जोड़ा जाएगा। इसमें महिला बाल विकास विभाग और समाज कल्याण विभाग की योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया जाएगा।

कौशल विकास का भी किया जाएगा काम

पंचायत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सेंटर में कौशल विकास का काम भी किया जाएगा। महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिलाई से लेकर सेनेटरी नैपकिन बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही सरकारी विभाग की ओर से मिलने वाली सहायता भी दी जाएगी।

गाड़ी फाइनेंस कराने से पहले रहे सावधान, इन फॉर्म पर भूलकर भी मत करना साइन

Jagdalpur : खदान में विस्फोट किया तो मिली 100 फीट लंबी गुफा, अंदर मिले कई 'शैलकक्ष'



Posted By: Sandeep Chourey

fantasy cricket
fantasy cricket