रायपुर।नईदुनिया प्रतिनिधि

मैनेजमेंट की शिक्षा में राजधानी ने एक ऊंची छलांग लगाई है। शहर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) के साथ विश्व के 14 बड़े बिजनेस स्कूल और मैनेजमेंट संस्थानों ने अनुबंध किया है। मैनेजमेंट शिक्षा के आदान-प्रदान के लिए हुआ अनुबंध अब आइआइएम रायपुर के लिए बेहतर साबित होगा। इसमें कोरिया, जर्मनी, फ्रांस, रूस, ग्रीस, फिलिपाइंस, ऑस्ट्रिया, न्यूजीलैंड, मैक्ससिको, अमेरिका के बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटीयां शामिल हैं। 2010 में तैयार हुए आइआइएम ने नौ सालों में ही देशभर के मैनेजमेंट स्कूल और यूनिवर्सिटीओं को पछाड़ 16वां रैंक हासिल किया है। इसका कारण सिर्फ मैनेजमेंट पर हो रहे रिसर्च और बेहतर कैंपस की सुविधा है।

गौरतलब बात है कि इस वर्ष से आइआइएम रायपुर को मानव संसाधन मंत्रालय ने स्वायत्त संस्था बना दिया है। मतलब संस्थान को अब किसी भी तरह का शासकीय फंड नहीं दिया जाएगा। संस्थान को स्वंय ही तरह-तरह के कोर्स शुरू कर फंड जुटाने के लिए कहा गया है। इसके लिए आइआइएम ने चार ऑनलाइन कोर्स प्रारंभ किए हैं। इसमें कोई भी कंपनी और सरकारी दफ्तर का अधिकारी-कर्मचारी मैनेजमेंट की क्लास ऑनलाइन कर सकता है। इसके लिए अलग-अलग सेक्टर के प्रोफेसर को जोड़ा गया है। इसमें फाइनेंस, एचआर और नए ब्रांच को शामिल किया गया है। इसी तरह के नवाचार के चलते विदेशी यूनिवर्सिटी और बिजनेस स्कूल आइआइएम रायपुर के साथ जुड़ रहे हैं।

प्रबंधन के अनुसार विदेशी यूनिवर्सिटियों के जुड़ने का कारण

- 100 प्रतिशत प्लेसमेंट

- पांच लाख सालाना के ऊपर सभी छात्रों का होता है प्लेसमेंट

-प्रोफेसरों का कॉर्पोरेट में 10 साल के ऊपर अनुभव

14 यूनिवर्सिटी जिन्होंने किया है अनुबंध

इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (आइसीएम) जर्मनी, फेकुलेटेड दी इकोनॉमी यूनिवर्स, मैक्ससिको, यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमी इन ब्राटिस्लावा यूरोप, सोब्रेज इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल कोरिया, एशियन इंस्ट्यिूट ऑफ टेक्नोलॉजी फिलिपाइंस, ग्रुप इएससी थ्रोपीस इन चंपपेंग फ्रांस, एनआरयू हायर स्कूल ऑफ बिजनेस मकाउ रूप, आइपीएडीइ बिजनेस स्कूल मैक्ससिको, एचएचएल लिपजिंग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जर्मनी, कार्जन नेशनल रिसर्च टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, रूस, विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंग्टन, योनसाई यूनिवर्सिटी कोरिया, अल्बा ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल ग्रीस, ग्रेननोबल ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस फ्रांस, आइइएसइजी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्पेन

वर्जन

आइआइएम में मैनेमेंट शिक्षा के आदान प्रदान के लिए यह अनुबंध किया जाता है। समय-समय पर विदेशी यूनिवर्सिटी के छात्र आइआइएम में शॉर्ट टर्म कोर्स और प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए आते रहते हैं। वहीं हमारे यहां के छात्र लगातार वहां जाते रहते हैं। अभी तक 14 यूनिवर्सिटी के साथ अनुबंध हो चुका है।

प्रो. डॉ. अर्चना पराशर, जनसंपर्क अधिकारी, आइआइएम, रायपुर