रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नया शिक्षण सत्र शुरू हो गया है। छात्र-छात्राओं के सुगम यातायात के लिए रविवार को पुलिस परेड ग्राउंड में स्कूल बसों की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया। जांच में सामने आया कि हर चौथी स्कूल बस में हादसे का खतरा है। 12 स्कूलों की 145 बसों की जांच में 37 अनफिट पाई गईं। परिवहन विभाग ने अनफिट बसों से 22,100 रुपये जुर्माना वसूला।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू ने बताया कि यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष स्कूली बच्चों के सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए स्कूल बसों की जांच के लिए शिविर आयोजित किया जाता है। बीते दो वर्ष कोरोना काल की वजह से स्कूल बसों का संचालन नहीं हुआ। इस वर्ष स्कूल खुलें हैं, इसलिए बसों की मेकेनिकल के साथ दस्तावेजों की जांच की गई। बसों की जांच मेकेनिकल टीम एमटी पुल अमलेश्वर, टाटा मोटर्स, जायका आटोमोबाइल्स एवं स्वराज माजदा लिमिटेड के मैकेनिकों द्वारा किया गया।

चालकों-परिचालकों के स्वास्थ्य की जांच

शिविर में 191 चालक और परिचालकों के स्वास्थ्य और नेत्र की जांच की गई। रामकृष्ण केयर हास्पिटल, एनएच एमएमआइ हास्पिटल, छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय एवं जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों ने परीक्षण किया। पांच-पांच चालक-परिचालकों में बीपी शुगर की समस्या और पांच की नजर कमजोर पाई गई। उनको उपचार के लिए अस्पताल बुलाया गया है।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रायपुर शैलाभ साहू ने कहा, स्कूल बसों की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया, लेकिन सभी बसें उपस्थित नहीं हुईं। तीन जुलाई को दोबारा शिविर का आयोजन किया जाएगा। बाकी बसें उसमें नहीं आईं तो उनका पंजीयन अथवा परमिट निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

इन स्कूल की बसों की जांच

स्कूल बस अनफिट

- ज्ञान गंगा स्कूल 23 2 अनफिट

- रुंगटा कालेज की 4 बस 4 अनफिट

- डीपीएस स्कूल की 46 बस 5 अनफिट

- मदर्स प्राइड स्कूल की 6 बस 2 अनफिट

- कृष्णा पब्लिक स्कूल की 14 बस 2 अनफिट

- शंकराचार्य कालेज की 6 बस 6 अनफिट

- जैन पब्लिक स्कूल की 11 बस 9 अनफिट

- आरके शारदा विद्या मंदिर की 5 बस 5 अनफिट

- बीटीआइ कालेज की 3 बस 2 अनफिट

मिलीं ये खामियां

- 14 बसों में जीपीएस सिस्टम नहीं

- एक बस का हैंडब्रेक खराब

- चार बसों का सीसीटीवी कैमरा खराब

- एक बस की हेड लाइट खराब

- एक बस में पीयूसी नहीं

15 बस चालकों के पास यूनिफार्म नहीं

- एक बस चालक के लाइसेंस की अवधि समाप्त

इन बसों में नहीं मिली खामी

- सेंट जेवियर स्कूल 17

- कांगेर वैली एकेडमी 5

- एमजीएम स्कूल 5

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close