Independence Day 2020 पंकज दुबे, रायपुर नईदुनिया। दो किसान भाई 30 वर्षों से हर 15 अगस्त और 26 जनवरी को घर और खलिहान में झंडा फहरा कर देशभक्ति का अनुकरण उपस्थित कर रहे हैं। राजधानी रायपुर से 40 किलोमीटर दूर आरंग ब्लॉक के ग्राम पारागांव के रहवासी शंकर सोनकर और हरीश कुमार सोनकर मूलरूप से कृषक हैं। इनके मन में गहरा राष्ट्र-प्रेम है। वे स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस को याद करते हुए युवा पीढ़ी के मन में राष्ट्र-प्रेम जगा रहे हैं। वे 15 अगस्त को झंडा फहरा कर बच्चों और युवाओं को आजादी के मायने बताते हुए उन्हें जागरूक कर रहे हैं।

महान पर्व को याद करते हैं

झंडा फहराने के साथ-साथ गांव के सभी लोग भी इस दौरान उपस्थित रहते हैं। स्कूल के बच्चे भी रहते हैं। मंच को संबोधित करके बच्चों और युवाओं को भारत देश की आजादी के लिए बलिदान हुए महापुरुषों के बारे में जानकारी देते हैं। इन किसान भाइयों का कहना है कि जब तक सांस चलेगी, वे देश का झंडा फहराते रहेंगे।

सरपंच के दौरान फहराते थे झंडा

15 अगस्त और 26 जनवरी की तिथि नजदीक आते ही दोनों भाई देश को याद करते हुए दो प्रमुख पर्व को मनाने में लगे जाते हैं। 71 वर्षीय शंकर सोनकर ने बताया कि लगभग 1990 के समय से वे झंडा फहरा रहे हैं। उस समय शंकर सोनकर सरपंच भी थे, जिससे लगातार पांच वर्षों के कार्यकाल में यह प्रक्रिया चली। इसके बाद सरपंच का कार्यकाल खत्म हुआ तो भी मन में झंडा फहराने का लगाव मन में बना रहा। इसके बाद छोटा भाई हरीश भी इस मुहिम में जुड़ गया।

सुबह पांच बजे से तैयारी

पेशे कृषक हरीश कुमार सोनकर बताते हैं कि हर भारतीय को आजादी के खास दिनों को याद करना चाहिए, क्योंकि इसकीबदौलत ही आज हम सभी घरों में सुरक्षित हैं। उम्र अधिक होने की वजह से बड़े भाई अब उतनी भागदौड़ नहीं कर पाते, इसलिए मैं 15 अगस्त और 26 जनवरी को सुबह पांच बजे उठ जाता हूं और हरा बांस काटने से लेकर झंडे को धुलने जैसे कार्य में भिड़ जाता हूं। वहीं घर के बाकी सदस्य भी घर के सामने की जगह, खलिहान में सफाई, गोबर से पुताई आदि करते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020