रायपुर। प्रदेश के सभी जिलों में आज सुबह 10 बजे एक साथ साइकिल रैली का आयोजन किया गया। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डाॅ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की जागरूकता के लिये किया गया यह आयोजन सफलता के नये आयाम रच दिया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव के मागदर्शन में सफलता के नित नये आयाम रच रहे छत्तीसगढ़ ने इसी तारतम्य में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। 23 सितम्बर से 07 अक्टूबर तक चलने वाले आयुष्मान पखवाड़े के दौरान 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलो में आज सुबह 10 बजे साइकिल रैली आयोजित की गई थी।

पूर्व में इस परिकल्पना को साकार कर पाना अत्यंत कठिन नजर आ रहा था, लेकिन राज्य नोड़ल एजेंसी के अधीन कार्यरत सभी जिला कार्यक्रम समन्वयकों के अभूतपूर्व समन्वय से इस परिकल्पना को साकार ही नही किया, बल्कि पूरे आयोजन को उम्मीद से भी ज्यादा सफल बना दिया।

आज सुबह 10 बजे राज्य के सभी जिलों में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। यह आयोजन तकरीबन 1 घंटे तक चला और अलग-अलग जिलों में तय समय पर इसका समापन हुआ।

सभी जिलों में मौजूद रहे जनप्रतिनिधि व आलाधिकारी

अलग-अलग हुये इस आयोजन में जनप्रतिनिधियों व आलाधिकारियों की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया गया। इसके बाद तय समय पर ही रैली का समापन किया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं के लिये योजना के नाम लिखी हुई टोपी व टी-शर्ट की व्यवस्था की गई थी। जिसे पहनकर बच्चे रैली मे शामिल हुये। साथ ही बच्चों के लिये सभी जिलों में अल्पाहार की व्यवस्था भी की गई थी।

रायपुर में दिव्यांग बच्चों ने निकाली रैली

माना स्थित अस्थि बाधितार्थ बालगृह मे आज दिव्यांग बच्चों के बीच आयुष्मान कार्ड पंजीयन के जागरूकता के लिये कार्यक्रम रखा गया था। कार्यक्रम मे दिव्यांग बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस दौरान 80 दिव्यांग बच्चों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया गया। इन दिव्यांग बच्चों ने अपने-अपने अंदाज में आमजनों से आयुष्मान कार्ड पंजीयन कराने की अपील की। साथ ही रैली निकालकर जागरूकता की अपील की।

छा गया 8 वर्षीय दिव्यांग रूद्र

माना स्थित अस्थि बाधितार्थ बालगृह का 8 वर्षीय दिव्यांग छात्र रूद्र सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। रूद्र शारीरिक रूप से अक्षम है व अपनी सामान्य दिनचर्या के लिये दूसरों पर निर्भर है। आयोजन के दौरान रूद्र ने एक गाना सुनाया जिससे हर कोई प्रभावित हुये बिना नही रह सका। इसके साथ ही रूद्र ने सभी से अपना आयुष्मान कार्ड बनाने की अपील की और खुद का आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी भी दी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी कर चुके है प्रदेश के हितग्राहियों से चर्चा

आयुष्मान पखवाड़े की शुरूआत करते हुये 23 सितम्बर 2022 को केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख भाई मांडविया ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डाॅ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से किडनी ट्रांसप्लान्ट से उपचारित हितग्राही प्रदीप चतुर्वेदी से वर्चुअल माध्यम से चर्चा की थी। इस दौरान बिहार के एक हितग्राही ने भी छत्तीसगढ़ के नया रायपुर स्थित सत्य सांई अस्पताल में अपने बच्चे का निःशुल्क उपचार होने की जानकारी भी दी।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close