रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

हिंदू संवत्सर के माघ माह की पूर्णिमा तिथि पर पवित्र नदियों में स्नान करने की मान्यता के चलते खारुन नदी के महादेवघाट तट पर श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। पिछले तीन दिन से हो रही बारिश और कड़कड़ाती ठंड का असर रविवार को भी रहा। हर साल ब्रह्म मुहूर्त से ही स्नान करने श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो जाता था, किन्तु रविवार को सुबह 9 बजे के बाद स्नान करने वालों की भीड़ बढ़ी। इसके बाद दोपहर तक स्नान का सिलसिला चलता रहा। नदी में स्नान करने के बाद हटकेश्वर महादेव का दर्शन कर सुख, शांति, समृद्धि की मन्नत मांगी।

पापों से मिलती है मुक्ति

ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर ब्रह्म मुहूर्त में पवित्र नदियों में स्नान करने से शारीरिक व्याधियां दूर होती है। पापों से छुटकारा मिलता है और पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

लक्ष्मण झूला रहा आकर्षण का केंद्र

खारुन नदी के उस पार जाने के लिए नदी के उपर बना लक्ष्मण झूला युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। अनेक श्रद्धालु यह सोचकर आए थे कि नदी के किनारे मेला घूमने का आनंद लेंगे किन्तु श्रद्धालुओं को निराश होना पड़ा। मात्र मंदिर के आसपास छोटा सा बाजार लगा था जहां पूजन सामग्री और सौंदर्य सामग्री की कुछ दुकानें लगी थी। झूला आदि की व्यवस्था न होने से बच्चे निराश हुए। ऐसे में नदी के उपर बना लक्ष्मण झूला ही आकर्षण का केन्द्र रहा। नदी के उस पार बने गार्डन में ही बच्चों ने आनंद उठाया।

मेले का दायरा सिमटा

हटकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं.सुरेश गिरी गोस्वामी ने बताया कि सालों पहले सालभर में तीन बार विशाल मेला लगता था। कार्तिक पूर्णिमा, माघ पूर्णिमा और महाशिवरात्रि पर काफी भीड़ जुटती थी। पिछले कुछ सालों से मेले का दायरा सिमट गया है। नदी के आसपास कॉलोनियां विकसित हो जाने से मेले की रौनक खत्म हो गई है। अब कार्तिक मेला और महाशिवरात्रि पर ही विशेष रौनक रहती है।

महाशिवरात्रि पर लगेगा मेला

पं.गोस्वामी ने बताया कि 21 फरवरी को पड़ने वाली महाशिवरात्रि पर महादेव घाट के किनारे पुनः मेला भरेगा। हजारों शिवभक्त दर्शन करने और हटकेश्वर महादेव पर जल अर्पण करने के लिए आएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags