रायपुर। Aadhar Card Update: जिले में लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने और दूसरी कई परेशानियों से बचाने के लिए दस साल पुराने आधार कार्डों का अपडेशन अब शिविर लगा कर किया जा रहा है। जिले में अब तक पन्द्रह से अधिक शिविर लग चुके हैं। इन शिविरों में साढ़े चार हजार से अधिक लोगों के आधार कार्ड अपडेट किए गए हैं। आने वाले दिनों में भी ऐसे शिविर लगा कर आधार अपडेशन का काम तेजी से करने के निर्देश कलेक्टर डा सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील की है कि जिनका भी आधार कार्ड दस साल पहले बना है, वे उसे जल्द से जल्द अपडेट करा लें। अन्यथा सरकारी योजनाओ व सेवाओं का लाभ लेने में कठिनाई के साथ दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

जिले की ई-डीएम कीर्ति शर्मा ने बताया कि भारत के यूनिक पहचान प्राधिकरण ने पिछले दस वर्षों के दौरान अपडेट नहीं हुए आधार डाक्यूमेंट-आधार कार्ड को अपडेट करना शुरू कर दिया है। रायपुर जिले में अभनपुर, सिवनी, केन्द्री, हसदा, धरसींवा, बोरियाकला, सांकरा, माना बस्ती, तिल्दा, सिनोधा, चिचोली, खपरीकला, आरंग, आमासिवनी, भोथली, चोरभटटी, गुखेरा में अब तक आधार अपडेशन शिविर लगाए जा चुके हैं। ई-डीएम ने बताया कि आधार नंबर व्यक्ति के पहचान के रूप में जारी पहचान पत्र है। आधार नंबर के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ लिया जा रहा है। इन योजना और सेवाओं का लाभ निरंतर जारी रखने आधार डाक्यूमेंट के डाटा को अपडेट रखना चाहिए।

अगर आपका आधार कार्ड 10 वर्ष से पहले बना है तो उसे जल्द से जल्द अपडेट करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपकों सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में मुश्किल आ सकती है। साथ ही दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। भारत के यूनिक पहचान प्राधिकरण ने पिछले दस वर्षों के दौरान अपडेट नहीं हुए आधार डाक्यूमेंट-आधार कार्ड को अपडेट कराने कहा है।

Posted By: Vinita Sinha

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close