रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राज्य के किशोर और युवा नशे की गिरफ्त में आते जा रहे हैं। प्रदेश में 43 प्रतिशत तंबाकू आदि और 34 प्रतिशत को शराब की लत है। प्रदेश में 15 वर्ष से अधिक आयु के 43.1 प्रतिशत पुरुष वर्ग को तंबाकू और 34.8 प्रतिशत शराब की लत है। इसके साथ ही 15 वर्ष से अधिक आयु की महिला वर्ग में 17.3 प्रतिशत तंबाकू व पांच प्रतिशत से अधिक शराब की आदी हैं। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र बस नाम के और अभियान भी सिर्फ भ्रष्टाचार के चलाए जाते हैं।

राज्य सरकार नशा मुक्ति की बात करती है। इसके लिए हर साल करोड़ों रुपये बजट में खर्च भी होता है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था के चलते नशा छुड़ाने व जागरूकता अभियान ठंडे बस्ते में ही सीमित है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार नशे की लत की वजह से मानसिक रोगियों की संख्या बढ़ रही है। बता दें कि राज्य में 22 प्रतिशत से अधिक लोग किसी न किसी तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हैं यानी हर पांचवां व्यक्ति। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य केंद्रों में काउंसिलिंग व इलाज की व्यवस्था की जानी है।

रथयात्रा पर सार्वजनिक अवकाश की मांग

उत्कल विकास मंच एवं मधुसूदनदास फाउंडेशन ने रथयात्रा पर सार्वजनिक अवकाश देने की मांग की है। शीघ्र ही मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस संबंध में हुई बैठक में रथयात्रा को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। बैरनबाजार स्थित मधुसूदनदास चौक पर प्रियदर्शिनी नगर जगन्नााथ मंदिर से आने वाली रथयात्रा एवं अन्य इलाकों से आने वाली यात्रा का स्वागत करते हुए महाप्रसाद गजामूंग का वितरण किया जाएगा।

पीएस सिटी कालोनी में नई कार्यकारिणी का चुनाव

पीएस सिटी कालोनी में नई कार्यकारिणी का चुनाव संपन्न हुआ। इसमें अध्यक्ष सीएस रघुनाथन, उपाध्यक्ष प्रशांत बिसेन, सचिव रचित सेठी, सह सचिव निगमेश मंडल, कोषाध्यक्ष डा. विजय तिवारी एवं संतोष महाराणा एवं नलिनी राजपूत निर्वाचित हुए।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close