रायपुर। Raipur Coronavirus News कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच दो माह तक विमान सेवा बंद रहने के बाद आज से इनका परिचालन नया रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से शुरू हुआ। पहले दिन 6 जोड़ी विमानों ने दिल्ली, हैदराबाद और बंगलुरु के लिए उड़ान भरी। वहीं कोलकाता के लिए प्रस्तावित फ्लाइट को रद्​द कर दिया गया। यह फ्लाइट यहां से सुबह साढे आठ बजे रवाना होने वाली थी।

कोलकाता में मौसम खराब होने की वजह से वहां एयरपोर्ट प्रबंधन ने फ्लाइट परिचालन की अनुमति नहीं दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 मई के बाद से ही कोलकाता की विमान सेवा शुरू हो सकेगी। घरेलू उड़ाने शुरू होने के साथ ही एयरपोर्ट पर एक बार फिर चहल-पहल लौट आई है।

विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस की सेवाएं अभी शुरू की गई हैं। इसके साथ ही एयरपोर्ट प्रबंधन ने 25 मई से 30 जून तक का शैड्यूल जारी कर दिया है। दिल्ली के लिए चार फ्लाइटें हैं। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा 144 यात्रियों ने सफर किया। अन्य रूट हैदराबाद और बेंगलुरू के लिए एक-एक फ्लाइट रवाना हुई।

पहले दिन कुल 30 फीसद ही बुकिंग हुई। फ्लाइट के यहां पहुंचने के साथ ही यात्रियों की मेडिकल जांच एयरपोर्ट पर की गई और उसके बाद उन्हें दो दिनों के लिए क्वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है। फ्लाइट दिल्ली के लिए 9.30 बजे रवाना हुई। विमानतल पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम नजर आए।

फैक्ट फाइल

12 फ्लाइट का परिचालन

60 दिन के बाद शुरू हुई सेवा

18 होटलों को बनाया गया क्वारंटाइन सेंटर

791 कमरे किए गए तैयार

दो घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट

फ्लाइट के समय से एयरपोर्ट में दो घंटे पहले पहुंच कर यात्रियों ने स्वास्थ्य विभाग के काउंटर पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया। इसके बाद जांच सहित सभी जरूरी प्रक्रियां पूरी गई और यात्रियों को फ्लाइट के लिए रवाना किया गया। इस दौरान उनके लगेज को भी सेनेटाइज किया गया।

18 होटलों के 791 कमरे

वीआइपी रोड, जेल रोड, स्टेशन रोड सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित 18 होटलों का चयन क्वारंटाइन सेंटर के लिए किया गया है। बताया जा रहा है कि इन 18 होटलों में कुल 791 कमरे हैं और इनका किराया 1100 रुपये से लेकर 3100 रुपये तक है। इस किराया में खाना भी शामिल रहेगा।

यह है किराया

दिल्ली का हवाई फेयर 5200 रुपये से 8000 रुपये और बंगलुरू का फेयर 5600 रुपये से 7500 रुपये है। इसी तरह हैदराबाद का हवाई फेयर 5100 रुपये से 6500 रुपये है।

इस प्रक्रिया से गुजर रहे यात्री

प्रदेश में अन्य राज्यों से हवाई मार्ग द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों द्वारा संबंधित एयरपोर्ट के अराइवल और डिपार्चर क्षेत्र में ही चिकित्सकीय जांच एवं स्व-घोषणा पत्र (व्यक्तिगत विवरण सहित फोन नंबर और प्रदेश में स्थाई निवास का पता) प्रस्तुत करना और निर्धारित स्वास्थ्य काउंटर पर चिकित्सकीय परीक्षण (थर्मल स्क्रीनिंग) कराना अनिवार्य होगा। चिकित्सीय परीक्षण के (थर्मल स्क्रीनिंग) दौरान यात्री जिनमें संभावित कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं, ऐसे यात्रियों का कोविड-19 टेस्ट कराया जाए और जांच में परिणाम निगेटिव आने पर ही उन्हें घर या क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाएगा।

यदि कोविड-19 टेस्ट में यात्री पॉजिटिव पाया जाता है तो ऐसे यात्री को अनिवार्य रूप से लक्षणों के आधार पर निर्धारित कोविड केयर सेंटर अथवा डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर या संस्थागत आइसोलेशन किया जाएगा। यात्रियों को दो दिनों तक होटल में या फिर प्रशासन द्वारा तैयार किए गए क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति होगी।

आगामी 14 दिवस तक होम आइसोलेशन में प्रोटोकाल पालन करते हुए घर पर ही रहने की सलाह देकर भेजा जा सकता है। जांच अवधि के दौरान यात्रियों को निर्धारित क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाना सुनिधित किया जाए। इन समस्त यात्रियों की सघन निगरानी के लिए उनके मोबाइल फोन में 'आरोग्य सेतु ऍप' इंस्टॉल कराया जाए, जिससे मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो सके।

दो दिन होटल में रहना होगा

विमानतल में यात्री की जांच के बाद लक्षण पाए जाने पर ही क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाएगा। यात्री की इच्छानुसार रिपोर्ट के आते तक वह होटलों में क्वारंटाइन रह सकता है। दो दिन बाद रिपोर्ट अगर पॉजीटिव आई तो उसे अस्पताल भेजा जाएगा और निगेटिव आने पर घर भेज दिया जाएगा। -राकेश सहाय, निदेशक, स्वामी विवेकानंद विमानतल, रायपुर

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना