रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्‍तीसगढ़ में वर्षा की स्थिति काफी अच्छी हो गई है। एक जून से लेकर 16 अगस्त तक यानि 77 दिनों में प्रदेश में 927.1 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा है। जो जिले पिछड़े थे, वहां की स्थिति भी बेहतर हो गई है। प्रदेश के दो जिलों में अति, 15 में ज्यादा, पांच में सामान्य और पांच में कम वर्षा हुई है। बीजापुर में सर्वाधिक 2037.1 मिमी तथा सरगुजा में सबसे कम 385.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

दो जिलों में अति, 15 में ज्यादा, पांच में सामान्य और पांच में कम वर्षा

रायपुर में करीब तीन-चार दिनों बाद बुधवार को धूप निकली, जिससे लोगों को अनवरत हो रही वर्षा से राहत मिली। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शुक्रवार तक बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही गुरुवार से प्रदेश में लगातार वर्षा शुरू होने के आसार हैं।

रायपुर में सामान्य से चार प्रतिशत कम

एक जून से लेकर 16 अगस्त तक रायपुर जिले में 676 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य की तुलना में चार प्रतिशत कम है। रायपुर जिले में अब तक सामान्य वर्षा 705.1 मिमी होनी चाहिए थी।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

कटघोरा में सात सेमी, कोरबा-करतला-उपरोरा में छह सेमी, अंतागढ़-खरसिया-लालपुर में पांच सेमी, दुर्गकोंदल-बालोद में चार सेमी वर्षा हुई है। प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close