रायपुर। Amitabh Bachchan फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखे गए एक पत्र में मिलेट राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की कामना की है। मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति के अवसर पर अभिनेता को शुभकामनाएं देते हुए उपहार के रूप में 'छत्तीसगढ़ हर्बल" भेजा था। उसके एवज में अमिताभ ने पत्र लिखकर त्योहार की बधाइयां देते हुए इस उपहार के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।

बता दें कि पत्र में अमिताभ ने लिखा कि- 'छत्तीसगढ़ वैसे तो कई विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है, उनमें से एक है उदारता। छत्तीसगढ़ हर्बल के सौजन्य से आपके द्वारा भेजी गई खाद्य पदार्थो की इस उदार भेंट के लिए बहुत-बहुत आभार।" आगे उन्होंने लिखा-'जैसा कि आपने अपने पत्र में व्यक्त किया है कि छत्तीसगढ़ जल्द मिलेट राज्य के रूप में अग्रसर है, मैं आशा और प्रार्थना करता हूं कि इस सूची में छत्तीसगढ़ विश्व विख्यात बने, सदैव अग्रिम रहे। " वहीं सीएम बघेल ने अपने ट्वीट पर इस पत्र को शेयर किया है। साथ ही जवाब देते हुए लिखा है कि आदरणीय अमिताभ बच्चन जी नमस्कार! आपके द्वारा प्रेषित शुभकामना पत्र प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ की उदारता को रेखांकित करने के लिए आपका धन्यवाद। “मिलेट राज्य” के रूप में छत्तीसगढ़ के विश्व विख्यात बनने की शुभकामनाओं के लिए हम सबकी तरफ़ से बहुत आभार

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ मिलेट्स का गठन

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में चल रहे मिलेट्स (मोटे अनाज कोदो, कुटकी, रागी आदि) मिशन की रफ्तार अब और बढ़ेगी। बीते दिन पेश हुए केंद्रीय बजट में मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आपूर्ति के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ मिलेट्स का गठन करने का निर्णय लिया गया है। इसमें मिलेट्स जैसे कोदो, रागी, बाजरा, ज्वार, समां, कुट्टू, रामदाना आदि मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। ऐसे में छत्तीसगढ़ मिलेट्स की खेती कर रहे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।

Posted By: Vinita Sinha

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़
 
google News
google News